World Bicycle Day: मसल स्ट्रेंथ से लेकर मेंटल हेल्थ तक, सेहत के लिए अच्छा है रेगुलर साइक्लिंग करना

World Bicycle Day पर जानिए साइकिल चलाने के फायदे. साइकिल चलाने से फिजिकल हेल्थ के साथ- साथ मेंटल हेल्थ को भी फायदा मिलता है. इसलिए आपको रेगुलर साइक्लिंग करनी चाहिए.

World Bicycle Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 जून 2024,
  • अपडेटेड 3:05 PM IST

हर साल 3 जून को World Bicycle Day मनाया जाता है. इस दिन को साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र ने शुरू किया था. यह वैश्विक कार्यक्रम परिवहन, मनोरंजन और शारीरिक फिटनेस के साधन के रूप में सरल, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल साइकिल को बढ़ावा देता है. आज हम आपको बता रहे हैं स्वास्थ्य के लिए साइकिल चलाने के फायदे बता रहे हैं. 

1. दिल की सेहत रहेगी अच्छी 
साइकिल चलाना आपके दिल के सेहत को अच्छा रखने का एक शानदार तरीका है. यह आपके हार्ट को पंप करता है, आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. नियमित साइकिल चलाने से दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित दिल से संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. स्थिर गति बनाए रखकर, साइकिल चलाने वाले लंबे और स्वस्थ जीवन में योगदान देकर अपनी ओवरऑल हार्ट हेल्थ को बढ़ा सकते हैं.

2. मांसपेशियों की ताकत और फ्लेक्सिबिलिटी
साइकिल चलाना आपकी मांसपेशियों, खासकर शरीर के निचले हिस्से के लिए एक अच्छी कसरत है. साइकिल चलाते समय क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, पिंडलियों और ग्लूट्स इंगेज होते हैं, जिससे मांसपेशियों की ताकत और टोन बढ़ती है. इसके अलावा, साइकिल चलाने से फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करने में मदद मिलती है, खासकर कूल्हों और पैरों में. यह सभी उम्र और फिटनेस लेवल के लोगों के लिए उपयुक्त गतिविधि है. 

3. वजन मैनेज करना
वजन के मैनेजमेंट और फैट घटाने के लिए साइकिल चलाना एक बहुत ही प्रभावी गतिविधि है. यह राइड की इंटेंसिटी और समय के आधार पर पर्याप्त संख्या में कैलोरी जलाता है. बैलेंस्ड डाइट के साथ, नियमित साइकिल चलाने से आपको स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों का निर्माण करता है, जो शरीर के वजन को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

4. मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद
साइकिल चलाने के मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है. फिजिकल एक्टिविटी, जैसे साइकिल चलाने से एंडोर्फिन रिलीज होता है जो शरीर की प्राकृतिक मनोदशा को बढ़ाता है. यह तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है, और खुशी की भावना दे सकता है. बाहर साइकिल चलाने से प्रकृति से जुड़ने का फायदा भी मिलता है, जिससे मानसिक स्पष्टता में सुधार हो सकता है और मानसिक थकान कम हो सकती है. 

5. कॉर्डिनेशन और बैलेंस होता है बेहतर 
साइकिल चलाने के लिए संतुलन और समन्वय की अच्छी समझ की जरूरत होती है, जिसे नियमित अभ्यास से विकसित किया जा सकता है. ये स्किल स्थिरता बनाए रखने और गिरने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर जब हमारी उम्र बढ़ती है. साइकिल चलाने से बाकी कामों में भी आप कॉर्डिनेशन के साथ रोजमर्रा की एक्टिविटीज आसान और सुरक्षित हो जाती हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED