World Blood Donor Day 2023: क्यों मनाया जाता है रक्तदाता दिवस, कौन कर सकता है ब्लड डोनेट और कौन नहीं, रक्तदान से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को पूरी दुनिया में उत्साह के साथ मनाया जाता है. लोगों में रक्तदान करने के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इसे मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य खून देकर किसी जरूरतमंद की मदद करना है. 

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं (फोटो प्रतीकात्मक)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जून 2023,
  • अपडेटेड 4:49 PM IST
  • रक्तदान दिवस वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर को है समर्पित 
  • रक्तदान करने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर जाएं

आप का दान किया रक्त किसी की जिंदगी को बचा सकता है. जी हां, यदि हादसे में कोई घायल हुआ हो और खून अधिक बह गया हो या किसी बीमारी के कारण शरीर में रक्त की कमी हो गई हो तो ब्लड की जरूरत पड़ती है. समय पर ब्लड नहीं मिले तो व्यक्ति की जान तक जा सकती है. लोगों में रक्तदान करने के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है. 

14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रक्तदाता दिवस मनाने की शुरुआत 2004 में की थी. तब से हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाने लगा. वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर ने ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज की थी. उनके इस योगदान के लिए 1930 में कार्ल लैंडस्टीनर को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था. रक्तदान दिवस वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर को समर्पित है, जिनका जन्मदिन 14 जून को होता है. इस दिन हर देश के पुरुष, महिलाएं एवं स्वयंसेवक जरूरतमंदों को रक्त और प्लाज्मा दान करते हैं. इस दिन जगह जगह पर रक्तदान शिविर भी लगाए जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो हर साल करीब 118.54 मिलियन लोग रक्तदान करते हैं.

क्या है थीम  
विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल रक्तदाता दिवस पर एक खास थीम जारी करता है. साल 2023 के लिए विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है 'रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो'. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इस वर्ष की थीम का जोर जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा और रक्त देने के विचार का व्यापक प्रसार करना है. 

कौन कर सकता है रक्तदान
1. ब्लड डोनेट करना हो या प्लाज्मा या प्लेटलेट्स, इसके लिए आपकी सेहत अच्छी होनी चाहिए. आप खुद शारीरिक रूप से कमजोर न हों.
2. आपके शरीर में खून की कमी ना हो.
3. रक्तदान करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. इसके लिए अधिकतम उम्र कोई तय नहीं की गई है. 60 साल की उम्र में भी आप फिट हैं और किसी बड़ी बीमारी नहीं जूझ रहे हैं तो रक्तदान कर सकते हैं.
4. रक्तदान करने के लिए शरीर का वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए.
5. कोई गंभीर बीमारी या ब्लड डिसऑर्डर नहीं होना चाहिए. 

कौन नहीं कर सकता ब्लड डोनेट
1. गर्भवती महिलाओं को ब्लड नहीं डोनेट करना चाहिए. ज्यादातर गर्भवती महिलाएं एनीमिया से पीड़ित होती है. ऐसे में उनमें आयरन की और कमी हो सकती है.
2. यदि किसी ने पिछले 3 माह के अंदर कान, नाक या दूसरे अंगे को छिदवाया है तो उसे रक्तदान नहीं करना चाहिए. 
3. कोई व्यक्ति यदि बुखार. सर्दी और जुकाम से जूझ रहा है तो उसे रक्तदान न करने की सलाह दी जाती है. 
4. हाल ही में टैटू बनवाने वाले लोगों को भी रक्तदान नहीं करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इससे संक्रमण का रिस्क रहता है. 
5. यदि आप हाई या लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो भी ब्लड नहीं डोनेट करना चाहिए. 
6. टीबी के मरीजों को भी रक्तदान नहीं करना चाहिए, ऐसा करने पर मरीज का रक्त पाने वाले इंसान में भी यह बीमारी पहुंच सकती है. 
7. एड्स के रोगियों का भी ब्लड दूसरे इंसान के नहीं चढ़ाया जाता. 

रक्तदान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
1. हेल्दी भोजन करने के बाद ही ब्लड डोनेट करने के लिए जाएं.
2. जिस दिन आपको ब्लड डोनेट करना है, उससे एक रात पहले भरपूर नींद लें.
3. रक्तदान करने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर जाएं.
4. यदि आप कोई दवाई का सेवन करते हैं, तो ब्लड डोनेट करने से पहले इसकी जानकारी दे दें.
5. यदि आपको प्लेटलेट डोनेट करना है और आप एस्पिरिन खाते हैं, तो डोनेट करने से दो दिन पहले से ही इस दवा को खाना बंद कर दें.
6. रक्तदान करने वाले स्थल पर टीशर्ट या ढीले कपड़े पहनकर ही जाएं, ताकि शर्ट की बाजू को आसानी से ऊपर किया जा सके.


 

Read more!

RECOMMENDED