World Food Safety Day: वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के मौके पर अपनी आदतों में करें ये 4 बदलाव, नहीं पड़ेंगे बीमार

हर बार की तरह इस साल भी सात जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का कारण लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरुक करना और उन्हें खराब भोजन खाने से रोकना है. इस बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम Safer food, better health है.

World Food Safety Day Practices to stay healthy
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2022,
  • अपडेटेड 9:38 AM IST
  • हमेशा धोकर इस्तेमाल करें सब्जियां
  • कच्चे खाद्य पदार्थों को अलग रख दें

खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना, उन्हें खराब भोजन का सेवन करने से रोकने के लिए हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा प्रबंधन दिवस मनाया जाता है. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि हर व्यक्ति को भरपूर मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिले. कई लोग खराब भोजन खाने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं इसलिए हम क्या खा रहे हैं, कैसा खा रहे हैं इसके प्रति जागरुक होना बहुत जरूरी है. यह बीमारियों को दूर रखने में हमारी मदद करता है.

क्या है इसका इतिहास
साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने World Food Safety Day की शुरुआत की थी. इसका मकसद  फूड सेफ्टी के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाना था. विश्व स्वास्थ्य संगठन और फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन ऑफ द यूनाइटेड नेशंस ने संयुक्त रूप से सदस्य देशों और दूसरे साझेदारों के सहयोग से वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य लोगों को इस बात से अवगत कराना था कि हम जो खाना हम खा रहे हैं, वो सुरक्षित हो और वै​श्विक स्तर खाद्य जनित रोगों के बोझ को कम किया जा सके.

क्या है थीम
इस बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम Safer food, better health है. WHO ने इसकी घोषणा की जो बताता है कि जितना सुरक्षित खाना आप खाएंगे, उतनी अच्छी आपकी सेहत होगी.  

आज हम इस मौके पर आपको ऐसी कुछ आदतें बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप खुद को बीमारियों से दूर रखेंगे और ये आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करेगा.

1. हमेशा धोकर इस्तेमाल करें सब्जियां
 जब भी आप खाना बनाने के  लिए तैयारी शुरू करती हैं जरूरी है कि आप इसे सबसे पहले अच्छे से धो लें. ज्यादातर गंदगी खाद्य पदार्थों की सतह पर गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे.

2. कच्चे खाद्य पदार्थों को अलग रख दें
कच्चा भोजन जैसे मांस, अंडा, मछली आदि को अलग रखें. सुनिश्चित करें कि आप इन खाद्य पदार्थों को अन्य खाद्य पदार्थों से अलग रखते हैं और इसके लिए एक अलग चॉपिंग बोर्ड का भी प्रयोग करते हैं. 

3. खाना ठीक से पकाएं
हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका खाना अच्छी तरह से पका है कि नहीं. कच्चे खाद्य पदार्थ विशेष रूप से मांस, अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए. जब आप खाना अच्छी तरह से पकाते हैं तो यह आपको अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है और आपका खाना सुरक्षित हो जाता है.

4. भोजन को ठीक से रेफ्रिजरेट करें
भोजन चाहे कच्चा हो या पका हुआ उसे रेफ्रिजरेटर में अच्छी तरह से स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखना जरूरी है. जहां पके हुए खाने को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करना चाहिए, वहीं कच्चा खाना जैसे मीट और मछली को फ्रीजर में रखना चाहिए. सब्जियों और अन्य फलों को वेजिटेबल स्टोरेज में स्टोर करना चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED