World Health Day 2022: हर दिन अपनी आदतों में बदलाव कर जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, इन बातों पर दें ध्यान

7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने और दुनिया भर के लोगों से संबंधित विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से यह दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 12:23 PM IST
  • आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस
  • पहली बार 7 अप्रैल 1950 को मनाया गया

विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) पहली बार 7 अप्रैल 1950 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मनाया गया था. इसके पीछे एक ही उद्देश्य है कि लोगों के बीच स्वस्थ जीवनशैली के प्रति जागरूकता बढ़े. स्वस्थ जीवन शैली जीने के महत्व को समझना आवश्यक है ताकि हम अपना और अपनों का स्वास्थ्य अच्छा रख सकें. 

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि स्वस्थ होने का मतलब है कि आप शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह से खुश और स्वस्थ है. अगर ऐसा नहीं है तो आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप अपनी लाइफस्टाइल को समझें और इस पर काम करें. सेहतमंद जिंदगी के लिए आपको बस अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा. 

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी लाइफस्टाइल को स्वस्थ बना सकते हैं. 

1. खुद को रखें हाइड्रेट: 

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी सबसे जरूरी है. पानी हमारे शरीर के आधे से ज्यादा कंटेंट का निर्माण करता है. इसका मतलब यह है कि पानी की अच्छी मात्रा न केवल हाइड्रेट करती है बल्कि दिल और दिमाग सहित शरीर के विभिन्न कार्यों को भी बढ़ावा देती है.

2. जरूर करें एक्सरसाइज: 

स्वस्थ शरीर के लिए हमारा एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी है. कैलोरी बर्न करने के अलावा, वॉकिंग, स्ट्रेचिंग, डांसिंग जैसा एक्टीविटी आपको तनाव मुक्त कर सकते हैं और ये एंडोर्फिन को बढ़ावा देते हैं. एंडोर्फिन एक हैप्पी हार्मोन है और आपके मूड को अच्छा कर सकता है. 

हर किसी को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए कोई न कोई फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं: 

अक्सर, वर्कआउट रूटीन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है, खासकर जब आपको काम, घर और अपनी सोशल लाइफ को बैलेंस करना हो. आपकी एनर्जी कम होने का एक मुख्य कारण आपके आहार में प्रोटीन की कमी हो सकता है. प्रोटीन से न केवल ऊर्जा बढ़ती है बल्कि भूख बढ़ाने वाले हार्मोन भी कम होते हैं.

इसके अलावा, प्रोटीन आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. हाई मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है. इससे वजन कम करना आसान हो जाता है.

4. खाने-पीने पर दें ध्यान:

आप कितनी वैरायटी का खाना खा रहे हैं उससे ज्यादा जरूरी है कि आप जो खा रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं. आजकल हर चीज में मिलावट है और इसलिए बहुत जरूरी है कि आप खाने-पीने की चीजों की गुणवत्ता चेक करें. साग-सब्जियां, दाल, अनाज आदि लेते समय कोशिश करें कि आप जैविक चीजें खरीदें. 

5. खुद को दें प्राथमिकता: 

कई बार घर-बाहर की जिम्मेदारी निभाते हुए हम खुद पर ध्यान नहीं देते हैं. दूसरों को खुश करने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य को अनदेखा करते हैं. इस आदत को सुधारें क्योंकि अपना ख्याल रखना गलत नहीं है बल्कि सबसे ज्यादा जरूरी है. अपनी जीवनशैली में एक स्वस्थ और स्थायी परिवर्तन करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पहले रखें. 

6. मानसिक सेहत है जरूरी:

एक बात हमेशा याद रखें कि आपकी शारीरिक सेहत के साथ-साथ मानसिक सेहत भी बहुत जरूरी है. अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं और आपको अच्छा नहीं लग रहा है तो खुद को एक ब्रेक दें. अगर मन में एक उदासी सी छाने लगी है और आपको एंजाइटी, स्ट्रेस आदि की शिकायत है तो तुरंत स्पेशलिस्ट को दिखाएं. 
 
7. रखें सकारात्मक नजरिया: 

जिंदगी में सकारात्मक रहना बहुत ज्यादा जरूरी है. हर एक परिस्थिति में खुश रहें और पॉजीटिव रहें. कभी भी नकारात्मक विचारों को मन पर काबू न करने दें. हर स्थिति में सकारात्मक पहलू को पहले देखें. इससे आप जिंदगी में खुद भी खुश रहेंगे और आपके आसपास हमेशा खुशनुमा माहौल रहेगा. 

Read more!

RECOMMENDED