World Health Day 2023: सेल्फ केयर कितनी जरूरी है....मेंटल हेल्थ पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है? जानिए अपनी केयर करने के कुछ Tips

इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम "Health for All" है. यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के जन्मदिन के तौर पर भी मनाया जाता है जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 10:20 AM IST

World Health Day हर साल 7 अप्रैल को एक विशेष स्वास्थ्य विषय पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के जन्मदिन के तौर पर भी मनाया जाता है जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी. इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य निकाय अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है.

क्या है इस बार की थीम?
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम "Health for All" है. इसका उद्देश्य दुनिया के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सफलताओं को देखने का एक अवसर पैदा करना है जिसने पिछले 70 वर्षों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद की है. WHO का कहना है कि हर 40 सेकेंड में एक व्यक्ति आत्महत्या के कारण अपनी जान गंवाता है. यही मानसिक अशांति और अवसाद जैसे विकारों की ओर ले जाता है. यह डेटा काफी डराने वाला है इसलिए आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हम बात करेंगे उन चीजों की जिनकी मदद से आप अपनी मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रख सकते हैं क्योंकि सेल्फ केयर सबसे ज्यादा जरूरी है.

1. नियमित व्यायाम- 30 मिनट व्यायाम करें. एक्सरसाइज करने पर एंडोर्फिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है, ये आपको पूरे दिन मोटिवेट रखने में मदद करेगा.

2. आहार- ताजे मौसमी फल और सब्जियां के साथ स्वस्थ, पौष्टिक और संतुलित आहार तंत्रिका को फिर से जीवंत करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है.

3. पर्याप्त नींद- दिन में बिना झपकी लिए 6-8 घंटे की पर्याप्त नींद और सोने से ठीक पहले ब्लू लाइट एक्सपोजर (टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन) आदि से दूर रहें.

4. ध्यान- नियमित रूप से निर्धारित समय पर विश्राम अभ्यास, गहरी सांस लेने के आदि जैसे बेसिक व्यायाम जरूर करें.

5. मनोरंजक गतिविधियां- संगीत सुनने, गाना गाने, खेल गतिविधियों आदि में दिलचस्पी लें.

6. जुड़ाव- किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जिस पर आप भरोसा करते हो आपको अच्छा महसूस करा सकता है चाहे वो आमने-सामने हो या ऑडियो-वीडियो कॉल या मैसेजिंग ऐप के माध्यम से भी हो सकता है.

7. नशीली दवाओं और दुर्व्यवहार के मनो-सक्रिय पदार्थों को ना कहें.

8. अपने आसपास की दुनिया पर ध्यान केंद्रित करना (देखना, सुनना, चखना, छूना और सूंघना).

9. खुद का सम्मान करें और महत्व दें, निंदक और आत्म-आलोचना से बचें. अधिक स्वीकार करें, कम अपेक्षा करें.

10. अपनी सीमाएं और अपेक्षाएं निर्धारित करें. जल्दबाज़ी न करें और खुद को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं.

Self-care एक आवश्यकता है
सेल्फ केयर हमारी जीवनशैली का एक अहम हिस्सा है, जो हमें स्वस्थ और खुश रखता है साथ ही वह  हमारे मन और शरीर के साथ एक बेहतर तालमेल रखता है.अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देने और आत्म-देखभाल का अभ्यास करने के लिए समय निकालने से आपको जीवन की चुनौतियों में अधिक संतुलित, तनावमुक्त और लचीला महसूस करने में मदद मिल सकती है.सेल्फ केयर का अभ्यास करने के लिए कुछ प्रभावी रणनीतियों में नियमित व्यायाम में संलग्न होना, आराम और विश्राम को प्राथमिकता देना, ध्यान का अभ्यास करना और सामाजिक संबंध के लिए दूसरों से जुड़ना शामिल है. इसलिए जरूरी है कि यहां पर हम सेलफिश होकर सिर्फ अपने लिए सोचें और सब कामकाज छोड़कर अपने पर कुछ ध्यान हर दिन दें.

 

Read more!

RECOMMENDED