World Mental Health Day: दुनिया के सबसे खुशहाल इंसान से जानिए हैप्पीनेस का राज, तनाव इन्हें छू भी नहीं पाता

आज के दौर में तनाव जहां हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. वहां आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि कोई ऐसा शख्स भी है जिसने खुशी पर विजय पा ली है.

Matthieu Ricar
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 6:23 PM IST
  • वैज्ञानिकों ने 12 साल तक उनके ब्रेन की जांच की
  • मैथ्यू रिचर्ड एक बौद्ध भिक्षु हैं जिनका जन्म फ्रांस में हुआ था.

हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day 2024) मनाया जाता है. इन दिन को मनाने का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करना है. आज के दौर में तनाव जहां हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. वहां आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि कोई ऐसा शख्स भी है जिसने खुशी पर विजय पा ली है. मैथ्यू  रिचर्ड नाम का एक शख्स दुनिया का सबसे खुशहाल इंसान है. अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे दुनिया का सबसे खुश आदमी कौन है, तो मैथ्यू रिचर्ड का नाम सामने आएगा. 

मैथ्यू रिचर्ड एक बौद्ध भिक्षु हैं जिनका जन्म फ्रांस में हुआ था. वैज्ञानिकों के अनुसार, वो दुनिया के सबसे खुश इंसान है. साल 2016 में संयुक्त राष्ट्र ने अपनी हैपिनेस इंडेक्स रिपोर्ट में मैथ्यू को दुनिया का सबसे खुशहाल व्यक्ति माना था.

वैज्ञानिकों ने 12 साल तक उनके ब्रेन की जांच की
विस्क़न्सिन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मैथ्यू पर रिसर्च की थी. इसके लिए उन्होंने मैथ्यू के सिर पर 256 सेंसर फिट कर दिए थे. ताकि उनके दिमाग के भीतर हो रही पूरी हलचल को मॉनिटर किया जा सके. 12 सालों तक चली इस रिसर्च में देखा गया कि जब भी मैथ्यू ध्यान करते थे तो उनका दिमाग गामा रेज पैदा करता था. गामा रेज ध्यान और याददाश्त बढ़ाने में मदद करती हैं. 

रिसर्च में ये भी पाया गया कि उनके दिमाग का बायां प्रीफ्रंटल कॉर्टिक्स, दाएं की तुलना में ज्यादा एक्टिव है. इससे ये पता चला कि उनके दिमाग का खुश रहने वाला हिस्सा ज्यादा एक्टिव है.

मैं, मैं और सिर्फ मैं से बाहर आएं
खुश रहने के लिए रिचर्ड ने दुनिया को कई सलाह भी है. जिनमें से एक है मैं और सिर्फ मैं से बाहर निकलना. हर समय अपने बारे में सोचना काफी थकाने वाला होता है. यह आपको तनाव और दुख की ओर ले जाता है. रिचर्ड के अनुसार, यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो आपको दूसरों के प्रति दया भाव रखना होगा. यह न केवल आपको बेहतर महसूस कराएगा बल्कि बाकी लोगों को भी उदार बनने के लिए प्रेरित करेगा.

रोज 15 मिनट का ध्यान आपको भर देगा खुशियों से
रिचर्ड कहते हैं, अगर हर रोज 15 मिनट का ध्यान करेंगे और खुशी देने वाली चीजों के बारे में सोचेंगे तो आप अपने आप खुशी से भर जाएंगे. बस इसके लिए आपको अपने दिमाग को ट्रेन करना होगा.

हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए करें ये 5 उपाय

1. एक्सरसाइज करें
हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप एरोबिक्स, जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग कर सकते हैं.

2. नींद है बेहद जरूरी
जब आप पूरी नींद लेते हैं तो आप फ्रेश महसूस करते हैं. इसके लिए रोजना 7-8 घंटे का नींद जरूर लें.

3. मसाज थेरेपी
जब आप मसाज लेते हैं, तो आपका शरीर रिलैक्स महसूस करता है. इससे मूड फ्रेश होता है और शरीर में हैप्पी हार्मोन का स्तर बढ़ता है.

4.धूप सेकें
अपने शरीर में हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए आप धूप सेक सकते हैं. इसके लिए रोजाना 10 से 15 मिनट सुबह धूप में बैठें. इससे आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होंगे.

5. संतुलित डाइट
हमारे खाने का सीधा असर हमारे मूड पर पड़ता है. इसलिए ऐसा खाना खाएं जिससे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज हो. इसके लिए आप ब्राउन राइस, दूध, अनानास मछली, पनीर, व्हाइट ब्रेड अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED