World No Tobbacco Day: तंबाकू की लत को छोड़ने में मददगार हो सकते हैं ये फूड आइटम्स, करें डाइट में शामिल

अगर आप धुम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं. इन फूड्स को आप किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Smoking
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:21 PM IST

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) 31 मई को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसे 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुरू किया था. इस दिन का उद्देश्य तंबाकू के उपयोग से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को उजागर करना और वैश्विक स्तर पर तंबाकू की खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों को सपोर्ट करना है. हर साल, यह दिन किसी विशिष्ट विषय पर केंद्रित होता है, जिसमें तंबाकू नियंत्रण के विभिन्न पहलुओं और स्वास्थ्य, पर्यावरण और समाज पर तंबाकू के हानिकारक प्रभावों को संबोधित किया जाता है. 

2024 के लिए थीम:
रिपोर्टों के अनुसार, विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 के लिए इस साल की थीम 'बच्चों को तंबाकू इंडस्ट्री के हस्तक्षेप से बचाना' है. इसका मकसद दुनिया भर की सरकारों से ऐसी नीतियों को अपनाने का आग्रह करना है जो युवाओं को इस गलत लत से बचाएं. 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उद्देश्य: 
जागरूकता बढ़ाना: इस दिन को मनाने के पीछे का एक उद्देश्य जनता को तंबाकू के उपयोग के खतरों और इससे होने वाले स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, जैसे कैंसर, दिल की बीमारी, रेस्पिरेशन प्रॉबल्म आदि बारे में शिक्षित करना है. 

तंबाकु छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें: यह दिन व्यक्तियों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने और उनकी मदद के लिए उपलब्ध संसाधनों और हेल्प सिस्टम के बारे में जानकारी देने में भी मदद करता है. 

पॉलिसीज को प्रमोट करना: वैश्विक स्तर पर, यह दिन प्रभावी तंबाकू नियंत्रण नीतियों के कार्यान्वयन की वकालत करता है, जिसमें तंबाकू उत्पादों पर हाई टैक्स, विज्ञापन प्रतिबंध, सादे पैकेजिंग और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिबंध शामिल हैं. 

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो युवाओं में तंबाकू की लत से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

फल और सब्जियां: स्टडीज के अनुसार, ताजे फल और सब्जियां, विशेष रूप से संतरे, स्ट्रॉबेरी और बेल पैपर जैसे विटामिन सी से भरपूर फल, क्रेविंग को कम करने और ओवरऑल हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और धूम्रपान से समाप्त हुए जरूरी पोषक तत्वों को फिर से भरने में भी मदद करते हैं. 

अदरक: कच्ची अदरक चबाने या अदरक की चाय पीने से मतली और क्रेविंग जैसे विदड्रॉल लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज: दलिया, ब्राउन चावल और साबुत गेहूं की ब्रेड जैसे फूड प्रोडक्ट्स लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करते हैं और ब्लड शुगर को बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा कम होती है. 

नट्स और सीड्स: बादाम, सूरजमुखी के बीज और अलसी जैसे नट्स और सीड्स स्वस्थ फैट्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने और निकोटीन की क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

दूध और डेयरी उत्पाद: कुछ स्टडीज से यह भी पता चलता है कि दूध या डेयरी उत्पादों का सेवन करने से सिगरेट का स्वाद आपको बुरा लग सकता है, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा कम हो सकती है. 

जिनसेंग: जिनसेंग को निकोटीन के प्रभाव को कम करने, क्रेविंग्स को कम करने और ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. 

पानी: हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. भरपूर पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, विदड्रॉल के लक्षण कम होते हैं और यह आपके हाथों और मुंह को व्यस्त रखने में मदद कर सकता है. 

हर्बल चाय: कैमोमाइल और ग्रीन टी जैसी हर्बल चाय आपको शांत करती है. तनाव और चिंता को मैनेज करने में मदद कर सकती है, जो धूम्रपान के लिए सामान्य ट्रिगर हैं. 

हालांकि, इसके साथ-साथ आपको एक्सपर्ट्स की मदद भी जरूर लेनी चाहिए. 

 

Read more!

RECOMMENDED