World Osteoporosis Day 2023: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे...क्या है इस बार की थीम, खतरे को कम करने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें

हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं. इस दौरान आपको दूध और दूध से बनी चीजें खानी चाहिए.

World Osteoporosis Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 11:10 AM IST

ऑस्टियोपोरोसिस को हड्डियों की खतरनाक बीमारी माना जाता है. इसका मुख्य कारण हड्डियों में कैल्शियम की कमी होना है.ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है. अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं तो आपको हल्की सी भी चोट लगने पर फ्रैक्चर हो सकता है.

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियों की क्वालिटी और डेनसिटी तेजी से कम होने लगती है. समय के साथ शरीर में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं. यदि हम जीवन भर युवा और सक्रिय रहना चाहते हैं तो अपनी हड्डियों की मजबूती के लिए हमें सही खान-पान करना चाहिए. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

क्या चीजें खाने चाहिए?
आप अपनी डाइट में खासतौर से कैल्शियम और विटामिन-D रिच फूड्स लें सकते हैं. इसके अलावा, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और अगर जरूरी हो, तो सप्लीमेंट भी लें. विटामिन-D को सुबह की धूप और डाइट से भी लिया जा सकता है. 

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का इतिहास
विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस की उत्पत्ति इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (आईओएफ) के गठन से जुड़ी है. इसके अगले साल इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन ने इसका समर्थन किया जिसके बाद दुनिया भर इसे मनाया जाने लगा. 1998 से वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन इस अभियान में सहप्रायोजक के रूप में जुड़ गया. अक्सर बुजुर्गों में इसकी समस्या खासतौर पर देखने को मिलती है. पचास वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाओं और पुरुषों में ऑस्टियोपोरोसिस तेजी से बढ़ रहा है. बुजुर्गों में यह जोड़ों में दर्द व चलने फिरने में मुश्किल का मुख्य कारण होता है. महिलाओं में मेनोपॉज के बाद तेजी से बोन मास कम होने लगता है जिससे उन्हें यह बीमारी ज्यादा होती है. वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे के अवसर पर लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

क्या है इस बार की थीम
विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 2023 की थीम है, "हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कदम बढ़ाएं-बेहतर हड्डियों का निर्माण करें (Step Up for Bone Health-Build Better Bones).आज आपको हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में बताएंगे जिसे फॉलो करके आप इस खतरे को टाल सकते हैं.

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहिए. इसके लिए आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए और शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए. इन आदतों से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं. 

अक्सर मोटे लोगों को ये समस्या जल्दी पकड़ती है. बढ़े हुए वजन का सारा जोर घुटनों पर आता है और इससे वो कमजोर होने लगते हैं, इसलिए सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से वजन कंट्रोल में कर सकते हैं.

समय-समय पर बोन डेंसिटी स्कैन ऑस्टियोपोरोसिस का शुरुआती स्टेज में पता लगाने और उसको मैनेज करने में मदद कर सकता है.

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, जैसे- सुबह-शाम टहलना, दौड़ना और रेजिस्टेंस ट्रेनिंग आदि. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं. हफ्ते में कम से कम चार से पांच दिन जरूर एक्सरसाइज करें.

 

Read more!

RECOMMENDED