Zydus की कोविड वैक्सीन को मिली मंजूरी, कम टीकाकरण वाले राज्यों में वयस्कों को लगेगा टीका

ZyCoV-D को पहले केवल उन राज्यों में वयस्कों को लगाया जाएगा जहां पहली खुराक के लिए टीकाकरण कवरेज कम है.  भारत सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में जाइडस वैक्सीन की 1 करोड़ खुराक वितरित की जाएगी.

कोविड वैक्सीन
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:15 PM IST
  • पहले केवल वयस्कों को लगायी जाएगी ZyCoV-D.
  • पहले केवल उन राज्यों में लगायी जाएगी जहां टीकाकरण कवरेज कम.

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मरीजों को देखते हुए भारत सरकार ने वयस्कों के लिए Zydus Cadila की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D को मंजूरी दे दी है. वैक्सीन को पहले उन सात राज्यों में लगाया जाएगा जहां फर्स्ट डोज का कवरेज कम है और फिर इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा. ZyCoV-D को पहले केवल उन राज्यों में वयस्कों को लगाया जाएगा जहां पहली खुराक के लिए टीकाकरण कवरेज कम है.  

भारत सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में जाइडस वैक्सीन की 1 करोड़ खुराक वितरित की जाएगी. वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू में उन चिन्हित जिलों में ही किया जाएगा जहां कोरोना टीकों के लिए पहली खुराक का कवरेज कम है. भारत में अब पूरी तरह से टीकाकरण योग्य आबादी के 50 प्रतिशत का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. वयस्कों के लिए जायडस की वैक्सीन को जल्द ही भारत के कोविड प्रतिरक्षण कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा.  

देश की 50 प्रतिशत आबादी फुली वैक्सीनेटेड

देश की 50 प्रतिशत से अधिक योग्य वयस्क आबादी COVID-19 के खिलाफ फुली वैक्सीनेटेड है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि टीकाकरण अभियान ने एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है और महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए इस गति को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा था कि भारत की 50 प्रतिशत से अधिक योग्य वयस्क आबादी को अब COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है. देश में अब तक वैक्सीन की 127.61 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है. 

 

Read more!

RECOMMENDED