भारत

Arvind Kejriwal Resigns: केजरीवाल के बाद ये पांच नेता बन सकते हैं दिल्ली के नए मुख्यमंत्री, देखिए लिस्ट

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 सितंबर 2024,
  • Updated 3:12 PM IST
1/6

Arvind Kejriwal Resigns: अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह दो दिन बाद इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली को आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एक नया मुख्यमंत्री मिलेगा. केजरीवाल के इस ऐलान ने सबको हैरान तो किया ही लेकिन बड़ा सवाल यह उठा कि राष्ट्रीय राजधानी का अगला सीएम कौन होगा.

2/6

Saurabh Bharadwaj: इस लिस्ट में पहला नाम सौरभ भारद्वाज का रखा जा सकता है. ग्रेटर कैलाश विधानसभा से आम आदमी पार्टी के विधायक भारद्वाज का राजनीतिक करियर 2013 में शुरू हुआ जब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता वीके मल्होत्रा को हराकर विधानसभा में कदम रखा. भारद्वाज दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन भी रह चुके हैं और फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी के कैबिनेट मिनिस्टर हैं. (Photo/Getty)

3/6

Atishi: दूसरा नाम आतिशी का है जो बीते कुछ सालों में पार्टी की एक मुखर नेता बनकर उभरी हैं. एक्टिव राजनीति में आतिशी की एंट्री 2020 विधानसभा चुनावों के साथ हुई. आतिशी ने कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के धरमबीर सिंह को मात दी थी. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद भारद्वाज के अलावा आतिशी ने भी दिल्ली कैबिनेट में कई जिम्मेदारियां संभाली थीं. (Photo/Getty)

4/6

Raghav Chaddha: तीसरा नाम राघव चड्ढा का है. डिलॉइट और ग्रांट थॉर्टन जैसी नामी कंपनियों में काम कर चुके राघव ने 2012 में आम आदमी पार्टी के सूत्रपात के साथ ही अपने राजनीतिक करियर को शुरू किया. 'आप' के सबसे युवा प्रवक्ता राघव ने शुरू से ही टीवी पर खुद को पार्टी का चेहरा बनाया. जब पार्टी ने 2020 में पंजाब विधानसभा चुनावों में एकतरफा जीत हासिल की तो चड्ढा 'आप' की राज्य इकाई के इनचार्ज थे. चड्ढा इस समय राज्य सभा सांसद हैं और जरूरत पड़ने पर राष्ट्रीय राजधानी की कमान भी संभाल सकते हैं. (Photo/Getty)

5/6

Gopal Rai: लिस्ट में चौथे स्थान पर गोपाल राय हैं. गोपाल राय ने अपना करियर लखनऊ यूनिवर्सिटी में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू किया. तीन दशक से ज्यादा के सफर के बाद राय इस समय दिल्ली में कैबिनेट मिनिस्टर हैं और अपने अनुभव के बलबूते पर मुख्यमंत्री बनने की काबीलियत रखते हैं. (Photo/Getty)

6/6

Sunita Kejriwal: पांचवें नंबर पर केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल हैं. केजरीवाल के जेल जाने पर सुनीता कुछ समय के लिए पार्टी का चेहरा बनीं. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सुनीता का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में रखा गया था. उन्होंने दिल्ली में पार्टी के कई उम्मीदवारों के लिए प्रचार भी किया था. हो सकता है कि 'आप' सुनीता को अंतरिम तौर पर राष्ट्रीय राजधानी का मुख्यमंत्री बनाने पर विचार करे. (Photo/Getty)