भारत

Chandigarh's Sukhna Lake: भीषम गर्मी के चलते सुखना लेक का जल स्तर गिरा, लोगों को बारिश का इंतजार

ललित शर्मा
  • चंडीगढ़,
  • 18 जून 2024,
  • Updated 12:59 PM IST
1/4

सूर्य देवता की गर्मी और ताप ने उत्तर भारत को बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है पिछले एक हफ्ते से सूर्य देवता जिस तरह से आग बरसा रहे हैं. उसकी वजह से पंजाब चंडीगढ़ और हरियाणा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 से 8 डिग्री ऊपर चल रहे हैं. यही नहीं चंडीगढ़ की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सुखना लेक पर भी गर्मी का सितम नजर आ रहा है.

2/4

सुखना झील पर पानी का स्तर 1157 मार्क से लगभग 1 फीट नीचे पहुंच चुका है. अमूमन सुखना लेक पर जो पानी का स्तर है वह लगभग 1160 से लेकर 1162 मार्क तक दिखाई देता है.

3/4

यह दूसरी तस्वीर सुखना के रेगुलेटरी की है जहां पर पहाड़ों से रीस कर पानी पहुंचता है और उसे आगे सुखना में पहुंचाया जाता है लेकिन गर्मी की वजह से यह पूरा रेगुलेटरी सूख गया है. आलम यह है कि अब यहां पर चंडीगढ़ नगर निगम के लोग गाज को निकल रहे हैं क्योंकि जब फ्लड और पानी का स्तर बढ़ जाता है तो उसे समय यहीं से ही फ्लड गेट्स खोले जाते हैं.

4/4

वहीं मौसम विभाग के निदेशक ऐ के सिंह ने इंडिया टुडे ग्रुप से खास बातचीत में बताया कि उत्तर भारत में खास तौर पर पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में आज शाम से अगले 36 घंटों तक लोगों को हल्की बारिश से कुछ राहत मिलती नजर आ रही है. पंजाब चंडीगढ़ और हरियाणा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 से 8 डिग्री ऊपर चल रहा है.