भारत

पुरानी दिल्ली का जायका लिए सज गया ओखला फूड फेस्टिवल...खास महिलाओं को है समर्पित

श्रुतिका
  • नई दिल्ली,
  • 09 मार्च 2022,
  • Updated 11:35 PM IST
1/7

दिल्ली के ओखला क्राउन प्लाजा में एडीसीआ 'edesia' multi cuisine restaurant में फूड फेस्टिवल का आयोजन हुआ है. यह होटल का 12वां 'दिल्ली 6' फूड फेस्टिवल है, जिसमें पुरानी दिल्ली के खानसामा को बुलाया गया है. 

2/7

इस बार के फूड फेस्टिवल का थीम नूर-ए- ख्वातीन रखी गई है. मार्च का महीना महिलाओं का महीना कहा जाता है. इसमें विमेंस डे भी आता है. इस पूरे महीने को वहां पर महिलाओं को समर्पित किया गया है. 

3/7

नूर-ए- ख्वातीन मतलब महिलाओं की चमक से है. इस पूरे रेस्टोरेंट को मुगल अंदाज में सजाया गया है. शहजादी जहांनारा, रजिया सुल्तान और बेगम नूरजहां इन तीनों मल्लिकाओं को इस बार के फूड फेस्टिवल में अहम जगह दी गई है. सारी सजावट, इन तीनों शक्तिशाली महिलाओं पर आधारित है.

4/7

फूड फेस्टिवल के अंदर 3 लाउंज बनाए गए हैं, जहांनारा लाउंज, सल्तनत-ए-रजिया लाउंज और मुगल सेना शिविर. यहां पर मीना बाजार भी लगाया गया है जहां पर खाने का सभी सामान मीना बाजार की याद दिलाता है. खाने की बात करें तो यहां पर परांठे वाली गली है. 

5/7

 दिल्ली 6 की शिकंजी, मोहब्बत का शरबत, स्ट्रीट फूड जैसे कि गोलगप्पे, कलमी वड़ा, आलू की टिक्की, फ्रूट कुलिया, नूरानी कबाब,रेशमी कबाब से लेकर सीक कबाब तक यहां सब मौजूद है.

6/7

जो लोग नॉन वेज खाते हैं, उनके लिए यहां पर जहांगीरी मटन कोरमा, मुर्ग बेगम बहार शीर्मल आदि भी शामिल किया गया है. मीठे में हलवा, जलेबी फिरनी, केक सब कुछ यहां मौजूद है. पुरानी दिल्ली का जायका ओखला में ले आया गया है.

7/7

साथ ही यहां पर ऐतिहासिक विचारों को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश भी की गई है. होटल के जनरल मैनेजर शुवेंदु बनर्जी बताया कि यहां पुरानी दिल्ली की गलियों का स्वाद है जिसे हमारे होटल में स्वच्छता से तैयार किया गया है और इतिहास की शक्तिशाली महिलाओं के जरिए यहां के डायनिंग एक्सपीरियंस को तैयार किया गया है.