भारत

New Parliament Building: नए संसद भवन में कार्यवाही का शुभारंभ, तस्वीरों में देखिए संसद की नई इमारत में पहला दिन

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 सितंबर 2023,
  • Updated 8:48 PM IST
1/10

पुरानी इमारत के सेंट्रल हॉल में मंगलवार की सुबह आयोजित विशेष समारोह के खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा सहित अन्य सांसद पैदल ही एक साथ पुरानी संसद से निकलकर नए संसद भवन पहुंचे. (फोटो पीटीआई)

2/10

नए संसद भवन में पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर और सभी सांसदों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कैबिनेट के अन्य मंत्री भी मौजूद थे.

3/10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्षी सांसदों से भी मिलने गए. इस दौरान सोनिया गांधी, अधीर रंजन चौधरी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी जगह पर खड़े होकर पीएम मोदी का अभिवादन किया.

4/10

नए संसद भवन में कार्यवाही के दौरान बैठे सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद.

5/10

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसदों ने सुबह सेंट्रल हॉल के पास एक साथ फोटो सेशन कराया. इस दौरान पीएम मोदी समेत सत्ता और विपक्ष के सभी सांसद मौजूद रहे. पहले राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने फोटो खिंचवाई. इसके बाद दोनों सदनों के सभी सांसदों का ग्रुप फोटो सेशन हुआ.

6/10

 नए संसद भवन में उच्च सदन की पहली बैठक की शुरुआत राष्ट्रगान की धुन बजाए जाने के साथ हुई.

7/10

सेंट्रल हॉल में अपने अनुभव साझा करते समय कुछ सांसद भावुक हुए, तो किसी ने इसे गौरव का पल कहा. प्रधानमंत्री ने कहा कि संसद का सेंट्रल हॉल हमें भावुक भी करता है और कर्तव्य के लिए प्रेरित भी करता है. यहीं 1947 में अंग्रेजी हुकूमत ने सत्ता हस्तांतरण किया. बाद में संविधान ने भी यहीं आकार लिया.

8/10

संसद की पुरानी इमारत से निकलकर पैदल नए संसद भवन जातीं महिला सांसद

9/10

सेंट्रल हॉल के पास फोटो सेशन के दौरान राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसी नेता. 

10/10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एनसीपी चीफ शरद पवार और अन्य सांसदों से मिलते हुए.