भारत

Independence Day 2023: पतंग से लेकर कारीगरी तक, तस्वीरों में देखें स्वतंत्रता दिवस के रंग

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2023,
  • Updated 4:06 PM IST
1/7

5 अगस्त को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' का समापन भी होगा, जिसे प्रधान मंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से शुरू किया था. इस मौके पर लाल किले की दीवारों पर फ्रीडम फाइटर्स के सम्मान में चित्र बनाए गए.

2/7

देश नए सिरे से 'अमृत काल' में प्रवेश करने की ओर अग्रसर होगा. इस खास मौके पर पूरे देश में रंगारंग कार्यक्रम के लिए खास तैयारी की जा रही है.

3/7

लालकिले पर होने वाले 15 अगस्त के कार्यक्रम में इस बार 1800 विशेष मेहमानों को बुलाया गया है। इनमें सरपंच, टीचर, नर्स, किसान, मछुआरे और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में लगे श्रमिक शामिल होंगे.

4/7

इससे एक दिन पहले अमृतसर के एक स्कूल में फुल ड्रेस रिहर्सल करती छात्राएं.

5/7

भारत 15 अगस्त 1947 में आजाद हुआ था. आजादी के दिन से गिनती करें तो भारत आजादी की 77वां वर्षगांठ मना रहा है. हालांकि, 1948 से गिनती करें तो यह भारत के लिए 76वां स्वतंत्रता दिवस होगा. काइट मेकर जगमोहन कन्नौजिया ने फ्रीडम फाइटर्स की तस्वीर पतंग पर बनाकर उन्हें सम्मानित किया.

6/7

भारत के आजाद होने के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. उन्होंने अपना प्रसिद्ध 'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी' भाषण भी यहीं से दिया था.

7/7

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने हर घर तिरंगा कैंपेन को अपनी कल के जरिए प्रमोट किया.