भारत

देश की पहली रैपिड रेल की शुरुआत जल्द, ड्रोन तस्वीरों के जरिए देखिए इसकी एक झलक

वरुण सिन्हा
  • नोएडा,
  • 05 जनवरी 2023,
  • Updated 7:31 PM IST
1/5

देश की पहली रैपिड रेल की शुरुआत मार्च से होने जा रही है. साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई के 17 किलोमीटर पर रैपिड रेल 160km प्रति घंटे से रफ्तार भरती नजर आएगी. वहीं, जून 2025 से रैपिड रेल के ज़रिए दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक का सफर 50 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. 
 

2/5

इस रूट को तैयार कर रहे हैं NCRTC यानी नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम ने ट्रायल की प्रक्रिया में काफी तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. मार्च से रैपिड रेल पटरियों पर रफ्तार भरती नजर आएगी.

3/5

साहिबाबाद स्टेशन से गाजियाबाद के दुहाई स्टेशन तक के 17 किलोमीटर पर पहली बार रैपिड रेल का लुत्फ आप ले सकेंगे. साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई तक 17 किलोमीटर तक प्रायॉरिटी सेक्शन की शुरुआत इस साल मार्च में होने जा रही है. इसमें 5 स्टेशन हैं साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो.

4/5

रैपिड रेल का लुक बुलेट ट्रेन से कुछ कुछ मिलता है. रफ्तार 180 किलोमीटर है लेकिन 160 किलोमीटर प्रीति घंटे की स्पीड से लोग रैपिड रेल की यात्रा कर सकेंगे. इसकी सीट भी काफी आरामदायक बनाई गई है.

5/5

दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है. पूरी तरह बनने के बाद दिल्ली से मेरठ की यात्रा करने में महज 50 मिनट का समय लगेगा.