भारत

Indian Air Force Day: सुखोई-30MKI से लेकर मिग-29 और राफेल तक… ये विमान बनाते हैं भारत की वायुसेना को ताकतवर

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अक्टूबर 2024,
  • Updated 6:31 PM IST
1/8

भारतीय वायुसेना देश के सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाता है. 8 अक्टूबर को ही 1932 में भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी. भारतीय वायु सेना अमेरिका और रूस के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वायु सेना में से एक हैं. भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन के दौरान हुई थी. इसे उस समय रॉयल इंडियन एयर फोर्स के नाम से जाना जाता था. देश की आजादी के बाद 1950 में इसका नाम बदलकर भारतीय वायुसेना कर दिया गया. इसका का मुख्य उद्देश्य देश की हवाई सीमाओं की रक्षा करना और किसी भी तरह के हवाई हमले का प्रभावी ढंग से मुकाबला करना है. (फोटो-PTI)
 

2/8

भारतीय वायुसेना ने देश की आजादी के बाद कई महत्वपूर्ण अभियानों में हिस्सा लिया है. 1947 में भारत-पाकिस्तान युद्ध, 1962 में भारत-चीन युद्ध, 1965 और 1971 के भारत-पाक युद्धों में वायुसेना की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इसके अलावा, 1999 के कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने ऑपरेशन सफ़ेद सागर के तहत पाकिस्तान की घुसपैठियों को बाहर खदेड़ने में अहम योगदान दिया था. साथ ही 1984 में ऑपरेशन मेघदूत के दौरान सियाचिन ग्लेशियर पर भारतीय सेना का नियंत्रण और सैनिकों को जरूरी सामान पहुंचाने का काम किया तो वहीं ऑपरेशन राहत के दौरान 2013 में उत्तराखंड की भीषण बाढ़ में भारतीय वायुसेना ने सबसे बड़े राहत अभियानों में से एक को अंजाम दिया. (फोटो-PTI)

3/8

आज भारतीय वायुसेना के पास अत्याधुनिक लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, और सुखोई-30MKI, मिराज 2000, मिग-29, तेजस जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान शामिल हैं.
 

4/8

सुखोई-30MKI: यह ट्विन सीटर और ट्विन इंजन वाला मल्टीरोल फाइटर जेट है. जो उड़ान के दौरान ही फ्यूल भर सकता है. इस विमान में डबल इंजन लगे हुए हैं. जिस कारण यह एक बार में 3,000 किमी की उड़ान भर सकता है. यह दुनिया सबसे ताकतवर लड़ाकू विमानों में से एक है. फोटो-Indian Air Force)

5/8

मिराज 2000: इस विमान को 10 मार्च 1978 में फ़्रांस ने बनाया था. जुलाई 1984 में फ़्रांस वायुसेना ने इसे अपने गुट में शामिल किया था. इसकी रफ्तार 2000 किलो मीटर प्रति घंटे की है. (फोटो-गेटी इमेज)

6/8

मिग-29: यह  विमान अपने ताकत ,स्पीड ,और युद्ध कौशल के लिए जाना जाता है. इस फाइटर जेट की स्पीड 2400 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह एक मल्टीरोल फाइटर जेट के साथ हवा से सतह पर सटीकता के साथ हमला कर सकता है. (फोटो-Indian Air Force)

7/8

तेजस: यह भारतीय एक हल्का और तेज लड़ाकू विमान है, जिसे भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने बनाया है. यह विमान कई नई तकनीकों से लैस है. ये हवा में तेजी से उड़ान भरने, दुश्मनों पर हमला करने या किसी भी मिशन को पूरा करने की क्षमता रखता है.  (फोटो-गेटी इमेज)

8/8

राफेल: राफेल हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमला करने के साथ परमाणु हमले में भी सक्षम है. साथ-साथ ये बेहद कम ऊंचाई पर उड़ान के साथ हवा में मिसाइल दाग सकता है. इतना ही नहीं इस विमान में ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम लगे होने के कारण लिक्विड ऑक्सीजन भरने की जरूरत नहीं पड़ती है. (फोटो-गेटी इमेज)