भारत

Snowfall Pictures: पहाड़ों ने ओढ़ ली बर्फ की सफेद चादर, देखिए कुदरत के खूबसूरत नजारे

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जनवरी 2023,
  • Updated 5:10 PM IST
1/13

बर्फ की बदौलत मनाली का नजारा पूरी तरह बदल चुका है. सड़क पर बर्फ, छत पर बर्फ, पेड़-पहाडों पर बर्फ. हर जगह कुदरत ने सफेद चादर बिछा दिया है. 

2/13

ऐसा लग रहा है कि मनाली पर्यटकों को बुला रही है और उनका स्वागत कर रही है. अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में मौसम और बदलने वाला है.
 

3/13

बर्फबारी से पहाड़ सफेदी के चादर में लिपटे हुए हैं. दूर से देखने पर पूरा शहर सफेद नज़र आ रहा है. बर्फ से सफेद हुए इस शहर की यही खूबसूरती सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं.
 

4/13

मनाली की अटल टनल टूरिस्टों से पटी पड़ी है. गाड़ियों की इस कतार को देखकर ये अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि मनाली की खूबसूरती को अपनी आंखों में कैद करने के लिए लोग किस कदर यहां उमड़ पड़े हैं.

5/13

हिमाचल में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में और ज्यादा बर्फबारी होने वाली है. 

6/13

अगले कुछ दिनों तक बारिश होने का अनुमान है. इसे लेकर जिला प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया है. जहां प्रशासन बारिश और बर्फबारी से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है.

7/13

उत्तराखंड के जोशीमठ में झमाझम बर्फबारी हुई है. बीती रात लगातार यहां बर्फ पड़ती रही. मौसम विभाग ने जोशीमठ समेत चमोली जिले में बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान जताया था. 

8/13

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में भी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

9/13

वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी ने नजारा भले ही खुशनुमा कर दिया हो. लेकिन तस्वीरें बता रहा है कि बर्फबारी से ठंड ने शहरों के हालात बदल दिए हैं. ऐसे में बद्रीनाथ धाम, जो कुछ महीने पहले तक श्रद्धालुओं से गुलजार रहा. वहां के हालात देखना किसी दिलचस्पी से कम नहीं. 
 

10/13

केदारनाथ धाम में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. पूरे इलाके रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी से धाम की छटा और ज्यादा सुंदर दिख रही है. 

11/13

भले ही केदारनाथ धाम के कपाट इन दिनों बंद हैं और यहां किसी भी तरह की चहल-पहल नहीं है. लेकिन यहां का नजारा देखकर किसी का भी दिल इसके दीदार के लिए मचल उठेगा.

12/13

हेलिकॉप्टर से ली गई तस्वीरों में भी कुदरती सुंदरता का शानदार नजारा देखा जा सकता है. मंदिर के शिखर से लेकर शंकराचार्य की समाधि स्थल सब बर्फ से ढके हुए हैं. केदारनाथ पूरी तरह से सफेद है. हर तरफ बर्फ की मोटी-मोटी चादरें दिख रही हैं.

13/13

इस धाम से बहने वाले मंदाकिनी नदी के बीच में भी बर्फ जम रही है. केदारनाथ में मौजूद होटल, धर्मशालाएं सब बर्फ से ढकी हुई हैं. इस महीने लगातार हो रही बर्फबारी से केदारनाथ धाम में तीन से चार फीट के बीच बर्फ जमी है.