भारत

जनता के लिए 12 फरवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, सामने आईं खूबसूरत तस्वीरें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 फरवरी 2022,
  • Updated 11:00 AM IST
1/5

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते दिन यानी गुरुवार को राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का उद्घाटन किया. आम जनता के लिए मुगल गार्डन आगामी 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुला रहेगा. प्रवेश केवल एडवांस ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से होगा. बगीचों में कुछ वायु शुद्ध करने वाले पौधों के साथ एक छोटा कैक्टस कार्नर भी तैयार किया गया है. 
 

2/5

पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक गार्डन में घूम सकेंगे. वहीं, रखरखाव की दृष्टि से सोमवार को मुगल गार्डन बंद रहेगा. बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर की जा सकती है. पिछले साल की तरह इस साल भी एहतियात के तौर पर वॉक-इन एंट्री नहीं मिलेगी. सेंट्रल लॉन में शानदार डिजाइनों में फ्लावर कार्पेट भी प्रदर्शित किए जाएंगे.
 

3/5

हर स्लॉट में अधिकतम 100 व्यक्ति बैठ सकते हैं. सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि. उन्हें एंट्री प्वांइट पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. बिना मास्क के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस साल के सजावटी फूलों की प्रमुख रंग योजना सफेद, पीला, लाल और नारंगी है.
 

4/5

सभी के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है. यात्रा के दौरान मोबाइल फोन ले जा सकते हैं. हालांकि सभी से अनुरोध किया गया है कि वे कोई पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग/महिला पर्स, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, हथियार और गोला-बारूद और खाने-पीने का सामान आदि न लाएं. 
 

5/5

मुगल गार्डन में आपको गुलाब के लगभग 135 वेराइटी देखने को मिलेंगी. 15 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में स्थित इस गार्डन के लिए कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों से प्रेरणा ली गई है. पिछले साल कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देख यहां आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने पड़े थे लेकिन, इस बार आप यहां जाकर कई प्रकार के खूबसूरत फूलों को देख सकते हैं.