भारत

Nagaland Foundation Day: नागालैंड को कहते हैं Falcon Capital Of World, जानिए यहां की कुछ दिलचस्प बातें

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 दिसंबर 2022,
  • Updated 9:08 AM IST
1/7

नागालैंड भारत का एक उत्तर-पूर्वी राज्य है जिसकी सीमा असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और म्यांमार से लगती है. इसकी राजधानी कोहिमा है. इस राज्य का सबसे बड़ा शहर दीमापुर है. नागालैंड का गठन 1 दिसंबर 1963 को देश के 16वें राज्य के रूप में हुआ था. इसलिए इस दिन को नागालैंड स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. (Photo: Unsplash)

2/7

'सेवेन सिस्टर्स' भारत में पर्यटन के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक हैं और नागालैंड इसका एक प्रमुख हिस्सा है. आज देश के इस राज्य के बारे में हम आपको बता रहे हैं कुछ दिलचस्प बातें. (Photo: Wikipedia)
 

3/7

नागालैंड 16 जनजातियों/ट्राइब्स का घर है. और ये जनजातियां हैं चांग, ​​कचहरी, आओ, अंगामी, चखेसांग, खियमनिउंगन, कोन्याक, कुकी, फोम, लोथा, रेंगमा, संगतम, पोचुरी, सुमी, यिमचुंगेर और ज़ेमे-लियांगमाई. इनमें से हर एक जनजाति की अपनी अलग संस्कृति, भाषा और पहनावा है. (Photo: Unsplash)

4/7

नागालैंड पहाड़ी राज्य है और माउंट साबरमती 3840 मीटर की सबसे ऊंची चोटी है. कृषि इस राज्य की प्रमुख आर्थिक गतिविधि है और मुख्य फसलें चावल, मक्का, बाजरा, तिलहन, तम्बाकू, आलू, गन्ना, फाइबर, दालें आदि हैं. (Photo: Unsplash)

5/7

हॉर्नबिल राज्य के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है जो लोक नृत्य, संगीत, पारंपरिक व्यंजनों और संस्कृति के प्रदर्शन से भरा हुआ है. देश भर से लोग त्योहार का अनुभव करने के लिए आते हैं. (Photo: Unsplash)

6/7

इस राज्य में कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें मोकोकचुंग, कोहिमा चिड़ियाघर, दज़ोकौ घाटी, कचहरी खंडहर, तुफेमा गांव, नतांगकी राष्ट्रीय उद्यान आदि शामिल हैं. (Photo: Unsplash)

7/7

यह राज्य पक्षियों और जानवरों की कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान है. नागालैंड तो 'Falcon Capital Of World' (दुनिया की बाज़ राजधानी) के रूप में जाना जाता है. नागालैंड में रोडोडेंड्रॉन स्टेट फ्लॉवर है. (Photo: Unsplash)