भारत

Operation Ajay Day 1: इजराइल-हमास जंग के बीच 212 भारतीय वतन लौटे, चेहरे पर दिखा सुकून

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2023,
  • Updated 12:32 PM IST
1/5

इजराइल-हमास के बीच लगातार कई दिनों से युद्ध जारी है. युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के करीब 2500 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं हजारों लोग घायल हैं. इजराइल में फंसे भारतीयों का पहला जत्था विशेष विमान से नई दिल्ली पहुंच गया है. 

2/5

पहले जत्थे में महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को मिलाकार कुल 212 लोग भारत पहुंचे हैं. सभी के चेहरे पर वतन लौटने की खुशी साफ झलक रही थी.

3/5

भारत सरकार के ऑपरेशन अजय अभियान के तहत इन भारतीय नागरिकों की वतन वापसी हुई है. एयर इंडिया के विशेष विमान से कल रात को सभी तेल अवीव से नई दिल्ली के लिए रवाना हुए थे.

4/5

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि करीब 18 हजार भारतीय इजराइल में हैं. उनसे अपील की जाती है कि वे खुद को भारतीय दूतावास में रजिस्टर कराएं और जारी की गई एडवाइजरी पर ध्यान दें. 

5/5

फिलस्तीनी इलाके वेस्ट बैंक और गाजा में भारतीय नागरिकों की मौजूदगी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है, कुछ दर्जन लोग वेस्ट बैंक में हैं, जबकि 3-4 लोग गाज़ा में हैं. अभी हमारे पास लोगों को निकालने की अपील इजराइल से ही हुई है. अभी तक वहां से किसी भारतीय की मौत की खबर नहीं आई है. कुछ घायल हैं, जो अस्पताल में हैं.