भारत

Padma Vibhushan Awards: चिरंजीवी समेत इन 5 हस्तियों को मिला पद्मविभूषण, जानिए इनके बारे में

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2024,
  • Updated 3:14 PM IST
1/5

केंद्र सरकार ने इस बार 5 हस्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कारों से सम्मानित किया है. इसमें हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री वैजयंती माला का नाम भी शामिल है. वैजयंती माला को कला के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 90 साल की वैजयंती माला तमिलनाडु की रहने वाली हैं.

2/5

दिग्गज तेलुगु फिल्म मेगास्टार कोनिडेला चिरंजीवी को भी इस बार पद्मविभूषण सम्मान मिला है. उन्होंने 4 दशक के फिल्मी करियर में 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है. 68 साल के चिरंजीवी ने 5 भाषाओं की फिल्मों में एक्टिंग की है.

3/5

बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भी इस बार पद्मविभूषण सम्मान मिला है. 74 साल के नायडू आंध्र प्रदेश से आते हैं. 74 साल के वेंकैया नायडू को सार्वजनिक क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

4/5

मशहूर भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को देश का दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया है. पद्मा तमिलनाडु की रहने वाली हैं. उनका जन्म 4 फरवरी 1943 को मद्रास में हुआ था. 80 साल की पद्मा सुब्रमण्यम नृत्य में रिसर्च स्कॉलर भी रही हैं.

5/5

सामाजिक कार्यकर्ता बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत पद्मविभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. बिंदेश्वर पाठक को सुलभ शौचालय की शुरुआत के लिए जाना जाता है. पाठक को 'भारत का टॉयलेट मैन' भी कहा जाता है. इनके प्रयासों से ही सुलभ शौचालय की कल्पना को साकार किया गया.