भारत

Parliament Session: किसी ने हिंदी में तो किसी ने संस्कृत में ली शपथ, पक्ष ने लगाए भारत माता की जय के नारे तो विपक्ष ने संविधान की कॉपी लहराई, जानें 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में क्या-क्या हुआ

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जून 2024,
  • Updated 11:34 PM IST
1/7

सबसे पहले सदन में हुआ राष्ट्रगान 
18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून 2024 से हो गई. यह 3 जुलाई तक चलेगा. सोमवार सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई. सबसे पहले सदन में राष्ट्रगान हुआ. उसके बाद पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई.इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट में शामिल मंत्रियों ने बतौर संसद सदस्य शपथ ली.आखिर में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली. पहले दिन 266 सांसदों ने शपथ ली. बाकी के बचे सांसद 25 जून को लोकसभा के सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे. 
 

2/7

पहला दिन विपक्ष के रहा नाम 
18वीं लोकसभा का पहला दिन विपक्ष के नाम रहा. सत्र शुरू होने से पहले और शुरू होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर हाथ में संविधान की कॉपी लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की है. यह प्रदर्शन संसद के अंदर भी देखने को मिला. जब सांसदों की शपथ शुरू हुई तो सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोर्डियम पर आए. राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई सांसदों ने संविधान की कॉपी पीएम मोदी की तरफ दिखाई. शपथ के दौरान सत्ता पक्ष के सांसदों ने भारत माता की जय के नारे लगाए. प्रधानमंत्री शपथ लेने के बाद जब लौटे तो दोनों तरफ से हाथ जोड़कर अभिवादन हुआ.
 

3/7

विपक्षी बेंच में पहली लाइन में राहुल और अखिलेश दिखे
विपक्षी बेंच में पहली लाइन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सफेद टी-शर्ट में दिखे. उनके बगल में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव लाल टोपी लगाए हुए दिखाई दिए. अखिलेश यादव के ठीक बगल में फैजाबाद (अयोध्या) के सांसद अवधेश प्रसाद बैठे थे. पहली बेंच पर ही तृणमूल नेता कल्याण बनर्जी भी बैठे दिखे. बीजेपी नेता और मंडी से सांसद कंगना रनौत 8वीं लाइन में बैठी दिखीं. रामायण सीरियल में राम का किरादार निभाने वाले अरुण गोविल नौवीं लाइन में बैठे दिखे.
 

4/7

हिंदी में ली शपथ
सत्र के पहले दिन पीएम मोदी सहित कई मंत्रियों व सांसदों ने हिंदी में शपथ ली. केंद्रीय मंत्री दुर्गा दास उइके ने संस्कृत में शपथ ली. केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी और प्रह्लाद जोशी ने कन्नड़ में शपथ ली. धर्मेंद्र प्रधान और जुएल ओराम ने उड़िया भाषा में शपथ ली. केंद्रीय मंत्री सीआर पाटिल ने गुजराती,  प्रताप राव जाधव ने मराठी, डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने डोगरी भाषा में शपथ ली. सर्बानंद सोनोवाल ने असमिया, केंद्रीय मंत्री के.राम मोहन नायडू और जी किशन रेड्डी ने तेलुगु,  केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने मलयालम और सुकांता मजूमदार ने बंगाली भाषा में शपथ ली. 
 

5/7

 नीट-नीट... शेम-शेम के लगाए नारे 
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम जब शपथ के लिए बुलाया गया तो विपक्ष ने नीट-नीट... शेम-शेम का नारा लगाना शुरू कर दिया. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह संविधान पर हमला कर रहे हैं. इस तरह के हमले इंडिया गठबंधन को स्वीकर नहीं है. हमने शपथ लेते समय संविधान को धारण किया है. हमारा संदेश जा रहा है, कोई ताकत इसे छू नहीं सकती है. कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने संविधान की प्रतियां हाथ में लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.
 

6/7

एक-दूसरे का किया अभिवादन 
लोकसभा सत्र में शामिल होने के बाद लंच के टाइम सभी सांसद नए संसद भवन से बाहर निकले. इस दौरान केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल और के. सुरेश से बातचीत की और एक-दूसरे का अभिवादन किया. दूसरी पार्टियों के कई बड़े नेता एक-दूसरे से बात करते दिखे. 

7/7

पीएम मोदी ने  इमरजेंसी का जिक्र कर कांग्रेस पर साधा निशाना
18वीं लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने संसद भवन परिसर में अपने भाषण के दौरान इमरजेंसी का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि 25 जून को कभी भूला नहीं जा सकता. पीएम मोदी ने इस दौरान इमरजेंसी के अलावा, नए संसद भवन, नए सांसदों, जिम्मेदार विपक्ष, तीसरे कार्यकाल, विकसित भारत पर अपनी बात रखी. पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता विपक्ष से अच्छे कदमों की अपेक्षा रखती है. उधर, विपक्ष पर हमले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री की नैतिक हार के बाद भी अहंकार है. उन्होंने कहा कि पीएम को 50 साल पुराना आपातकाल तो याद है लेकिन अघोषित आपातकाल का पिछला दशक याद नहीं है.