भारत

Independence Day: PM मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, इस साल की थीम 'विकसित भारत @2047'

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 15 अगस्त 2024,
  • Updated 8:09 AM IST
1/5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का नेतृत्व करते हुए आज सुबह ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराया. लाल किले से अपने भाषण से पहले, पीएम ने 'साथी भारतीयों' को शुभकामनाएं दीं. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने लगातार 11वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया है. उनसे पहले नेहरू 17 बार और इंदिरा गांधी 16 बार लाल किले पर झंडा फहरा चुके हैं. (Photo: ANI)

2/5

लाल किले की ओर जाने से पहले उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. आपको बता दें कि भारत की आजादी का श्रेय महात्मा गांधी सहित उन बहुत से सेनानियों को जाता है जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राण कुर्बान किए. आज हम आजाद हवा में सांस ले पा रहे हैं तो इसका श्रेय इन सभी क्रांतिवीरों को ही जाता है. (Photo: X/@BJP4India)

3/5

इस बार भी पीएम मोदी की पगड़ी चर्चा का विषय है. पीएम मोदी हरी, पीली और केसरिया रंग में लहरिया पैटर्न की पगड़ी पहनकर झंडा फहराने पहुंचे. पिछले 10 सालों में हर बार उनकी अलग-अलग तरह की पगड़ी देखने को मिली है. लाल किले पर झंडा फहराने के लिए उनकी आउटफिट हर साल कुछ अलग और खास होता है. (Photo: ANI)
 

4/5

इस साल के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत@2047' है. पीएमओ की एक प्रेस रिलीज में कहा गया था कि यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा. इसके लिए सरकार ने लोगों से सुझाव भी मांगे थे और बहुत से लोगों ने अपने सुझाव भेजे हैं. (Photo: X/@BJP4India)

5/5

Google ने भी भारत के Independence Day के मौके पर पारंपरिक दरवाजों वाले एक विशेष डूडल बनाया है. डिजिटल कलाकृति में, कंपनी के नाम के हर एक अक्षर - 'G', 'O', 'O', 'G', 'L' और 'E' को एक अद्वितीय और अलंकृत डिजाइन से सजाए गए दरवाजे पर चित्रित किया गया है. गूगल इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर डूडल के बारे में एक नोट भी साझा किया. नोट में बताया गया है, "आज का डूडल, वृंदा जावेरी द्वारा चित्रित, भारत में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाता है! 1947 में इसी दिन, भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी."