भारत

PM Narendra Modi: पीएम मोदी फिर एक बार गुजरात के दौरे पर, नए एयरपोर्ट की भेंट और सेमीकंडक्टर हब बनाने के सपनों को देंगे नई उड़ान

gnttv.com
  • गुजरात,
  • 18 जुलाई 2023,
  • Updated 12:38 PM IST
1/6

27 और 28 जुलाई को पीएम मोदी फिर एक बार गुजरात दौरे पर होंगे जंहा लोकसभा चुनाव से पहले सौराष्ट्र को 1400 करोड़ के नए एयरपोर्ट की भेंट देंगे और साथ ही सेमीकोन इंडिया कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन भी करेंगे. 27 जुलाई दोपहर को पीएम मोदी राजस्थान से सीधे राजकोट के हीरासर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और उसका विधिवत लोकार्पण करेंगे. इस एयरपोर्ट का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने साल 2017 में किया था. सौराष्ट्र को पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिलने जा रहा है, जिससे सौराष्ट्र के 12 जिलों के नागरिकों को सीधा फायदा मिलेगा. 

2/6

यह एयरपोर्ट अहमदाबाद - राजकोट हाईवे पर आया है और 1032 हेक्टेयर में फैला है. इसमें 14 पार्किंग स्टेंड, सात बोर्डिंग गेट, तीन एरोब्रिज, तीन कन्वेयर बेल्ट होंगे. इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के होने की वजह से 2 कस्टम काउंटर और 8 इमिग्रेशन काउंटर भी होंगे. पिछले 2 महीने से एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट के टेक ऑफ और लैडिंग की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. 

3/6

बोइंग 737 से बड़े जंबो विमान भी इस एयरपोर्ट पर उतर सकेंगे और यह गुजरात का सबसे लंबे रन वे वाला एयरपोर्ट बन जाएगा. गुजरात में सबसे ज्यादा एयर ट्रैफिक अभी अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर हैं तो वहीं सूरत और वडोदरा के एयरपोर्ट का रनवे छोटा है.
 

4/6

पीएम मोदी एयरपोर्ट के लोकार्पण के बाद एयरपोर्ट के पास ही बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे जिसके लिए प्रदेश बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और सूत्रों की मानें तो लगभग 50 हजार से ज्यादा लोग इस जनसभा में मौजूद रहेंगे.

5/6

पीएम मोदी राजकोट से अहमदाबाद होते हुए गांधीनगर राजभवन पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे. प्रधानमंत्री के गांधीनगर पहुंचने के बाद गांधीनगर सर्किट हाउस मे मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद के साथ उनका रात्रि भोज प्रस्तावित है जिसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल और प्रदेश संगठन के कुछ नेता भी शामिल होंगे.

6/6

28 जुलाई को सुबह पीएम मोदी तीन दिवसीय सेमीकोन इंडिया कॉन्फ्रेंस के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी का विशेष जोर इस बात पर भी रहेगा कि माइक्रोन के बाद दूसरी बड़ी कंपनियां गुजरात और भारत में निवेश के लिए आगे आए. इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी दिल्ली लौटेंगे. लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात को आने वाले दिनों में बड़े प्रोजेक्ट्स की भेंट मिलेगी जिसमें हीरासर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट इसी महीने के अंत में शुरू हो जाएगा. (रिपोर्ट- दोषी बृजेशभाई)