भारत

Photos: प्रयागराज को मिला इलेक्ट्रॉनिक बसों का तोहफा, जानिए क्या है इन बसों की खासियत

gnttv.com
  • प्रयागराज,
  • 31 दिसंबर 2021,
  • Updated 2:03 PM IST
1/5

आखिरकार प्रयागराज वासियों को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मिल ही गया. प्रयागराज में स्मार्ट सिटी के तहत ये हाईटेक बसें मिली है, जिसको उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन बसों में सफर करने वाले यात्री इस सेवा से बेहद खुश नजर आए. यात्रियों ने इसे मेट्रो जैसा एहसास बताया. ये 15 बसें शहर के पांच रूटों पर दौड़ेंगी. (साभार- पंकज श्रीवास्तव)

2/5

दरअसल उत्तर प्रदेश शासन ने यात्रियों की सुविधा और स्मार्ट सिटी के इन इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करवाया है. इन बसों की खासियत ये है कि ये बसें तमाम सुविधाओं से लैस हैं. यात्रियों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है. इन बसों में न तो शोर होगा न धुआं. (साभार- पंकज श्रीवास्तव)

3/5

इसमे सुरक्षा की दृष्टि से पांच सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. सीटें काफी आरामदायक हैं और दिव्यांगों के लिए रैंप है. इससे उनको आसानी से बस मे चढ़ाया और उतारा जा सकता है. ये बसें पूरी तरह से एयरकंडीशन्ड हैं. इन बसों को एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इसका किराया भी बेहद कम रखा गया हैं. प्रयागराज को ऐसी 50 बसें मिलनी थी, लेकिन अभी पंद्रह बसे चलने के लिए तैयार हैं. (साभार- पंकज श्रीवास्तव)
 

4/5

वहीं प्रयागराज में इसकी शुरुवात होने पर यात्रियों में भी काफी खुशी देखने को मिली. यात्रियों के मुताबिक इन बसों में यात्रा कर उन्हें मेट्रो का एहसास हुआ. इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों ने अपना अनुभव हमसे साझा किया. (साभार- पंकज श्रीवास्तव)

5/5

इन बसों के किराये की बात करें तो 3 किलोमीटर तक 10 रुपये और 3 से 6 किलोमीटर तक 15 रुपये देने होंगे. वहीं 6 से 10 किलोमीटर तक के सफर के लिए 20 रुपये ,10 से 14 किलोमीटर के लिए 25 रुपये,14 से 19 किलोमीटर तक 30 रुपये, 19 से 24 किलोमीटर तक 35 रुपये देने हैं. वही 24 से 30 किलोमीटर तक 40 रुपये ,30 से 36 किलोमीटर के लिए 45 रुपये और 36 से 42 किलोमीटर तक के सफर के लिए आपको 50 रुपये वहन करने पड़ेंगे.(साभार- पंकज श्रीवास्तव)