भारत

दिल्ली की विरासत को निखारता हेरिटेज पार्क बनकर तैयार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

श्रुतिका
  • नई दिल्ली,
  • 20 मार्च 2022,
  • Updated 9:37 PM IST
1/8

विरासत को संजोने के उद्देश्य से तैयार किया गया दिल्ली के लाल किले के समक्ष चरती लाल गोयल हेरिटेज पार्क. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इस पार्क का उद्घाटन आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. रंगा रंग नृत्य और कला की प्रस्तुति के साथ उद्घाटन समारोह का आयोजन हुआ. 

2/8

यह पार्क सौंदर्य बढ़ा रहा है दिल्ली की उन एतिहासिक इमारतों का जो इसके आसपास हैं. पार्क के पश्चिम में मौजूद है जामा मस्जिद, तो एक तरफ गौरी शंकर मंदिर नजर आता है. पार्क के ठीक सामने लाल किले के दीदार होते हैं.
 

3/8

इस पार्क में मुगल स्टाइल में बारादरी बनाई गई है. खूबसूरत फूल हर ओर लगाए गए है. यह जमीन पहले खाली पड़ी थी और घर थी कचड़े और धूल मिट्टी का. अब इसको खूबसूरत पार्क में तब्दील कर दिया गया है. इसको बनाने में 4 साल का वक्त लगा. इसका नाम चरती लाल गोयल हेरिटेज पार्क रखा गया है जो की दिल्ली असेंबली के पहले स्पीकर रहे चरती लाल गोयल के नाम पर है.

4/8

खूबसूरती और सकारात्मक ऊर्जा बिखेरते इस पार्क के बनने के पीछे कई लोगों का हाथ रहा है, जिसमें प्रमुख्तः पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल शामिल है. विजय गोयल बताते हैं कि उन्होंने इस पार्क को बनाने का सपना 4 साल पूर्व देखा था जब वह केंद्रीय मंत्री थे. इस पार्क के एक तरफ जामा मस्जिद है, तो दूसरी तरफ गौरी शंकर मंदिर.

5/8

 वहीं लाल किला इसके सामने है. पहले यह जमीन बेकार थी जिसपर अतिक्रमण था पर 4 साल की लंबी मेहनत के बाद यह बनकर तैयार है. उन्होंने यह भी बताया की आगे चलकर इस पार्क का फेस 2 भी बनाया जाएगा, जिसके बाद इसकी खूबसूरती और बढ़ जाएगी.

6/8

इस पार्क की कुल लागत 7.65 करोड़ के आसपास आई है. इस पार्क में मुगल अंदाज में छतरी भी लगाई गई है. इसका डिजाइन लाल किले की तर्ज पर नजर आता है, जिसमें लाल रंग के लैंप भी पार्क में लगाए गए हैं.

7/8

ओपन थिएटर की भी व्यवस्था है जहां अलग-अलग प्रकार के परफॉर्मेंस भी हुआ करेंगे. इस पार्क में कई मेंबर ऑफ पार्लियामेंट ने सहयोग किया है उनमें से एक रूपा गांगुली है जिन्होंने 2 करोड़ की राशि इस पार्क के लिए दी है. 

8/8

उनका कहना है की यह पैसा जनता का है और इसका सही उपयोग हो रहा है. यहां दूर-दूर से लोग आएंगे और एक प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस बनकर ये पार्क उभरेगा. यह पार्क अब आम जनता के लिए खुल गया है. यहां जाकर इस पार्क की खूबसूरती का लुत्फ लोग उठा सकेंगे.