भारत

Ratan Tata Net Worth: कितनी दौलत पीछे छोड़ गए रतन टाटा, जानिए उनकी नेटवर्थ के बारे में सब कुछ

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2024,
  • Updated 12:47 AM IST
1/6

Ratan Tata Net Worth: मुंबई के अस्पताल में रतन टाटा (Ratan Tata Died) का निधन गया. रतन टाटा भारत ही नहीं दुनिया के सबसे बिजनेस मैन में से एक है. रतन टाटा 1962 में टाटा ग्रुप से जुड़े थे. रतन टाटा ने तीन दशक तक कंपनी में काम किया. 1992 में रतन टाटा कंपनी के अध्यक्ष बने. साल 2012 तक रतन टाटा कंपनी ने चेयरमैन बने रहे.

रतन टाटा देश के सबसे बड़े कारोबारी हुआ करते थे. आइए जानते हैं रतन टाटा (Ratan Tata Net worth) अपनी पीछे कितने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं.

2/6

आय का बड़ा हिस्सा दान में

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था. रतन टाटा का पारसी परिवार में पैदा हुए थे. उनके पिता नवल टाटा और मां सूनी टाटा थीं. छोटी उम्र में ही रतन टाटा ने परिवार का बिजनेस संभाल लिया था.

रतन टाटा पढ़ाई के लिए विदेश गए. वहां उन्होंने नौकरी भी की. बाद में भारत लौट आए. भारत ने उन्होंने टाटा में नौकरी की. रतन टाटा अपनी दरियादली के लिए जाने जाते हैं. रतन टाटा अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा दान कर दिया करते थे. यही वजह है कि रतन टाटा देश के टॉप अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में आता है.

3/6

कितने अमीर हैं रतन टाटा?
रतन टाटा देश के सबसे अमीर शख्स में से एक हैं. रतन टाटा ने शादी नहीं की थी. रतन टाटा के पास लगभग 3800 करोड़ रुपए की संपत्ति है. उनका कुल कारोबार 300 बिलियन डॉलर का था.

4/6

रतन टाटा कुत्तों से बहुत प्यार करते हैं. रतन टाटा ने कुत्तों के लिए एक घर बनाया है. रतन टाटा के एक कुत्ते का नाम गोवा है. इस कुत्ते को वो गोवा से लाए थे.

5/6

रतन टाटा ने देश निर्माण और देश के विकास के लिए अहम योगदान है. इसके लिए  रतन टाटा को देश के दो बड़े सम्मान पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है.

 

 

 

6/6

कौन है उत्तराधिकारी?
रतन टाटा की कोई संतान नहीं है. ऐसे में सवाल आता है कि उनकी संपत्ति पर किसका अधिकार होगा? एन चन्द्रशेखरन टाटा संस के चेयरमैन हैं. इसके अलावा कंपनी में उनके परिवार के अलग-अलग लोग हिस्सेदार हैं. 

नोएल टाटा रतन टाटा के उत्तराधिकारी हो सकते हैं. नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. रतन टाटा से संबंध होने के चलते उत्तराधिकारी के लिए उनका नाम सबसे आगे हैं. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं, माया, नेविल और लीह.