भारत

Photos: राजस्थान में सर्दी ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, सीकर का फतेहपुर रहा सबसे ठंडा

gnttv.com
  • राजस्थान,
  • 21 दिसंबर 2021,
  • Updated 10:11 AM IST
1/6

उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिस वजह से ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. राजधानी दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में ठिठरन वाली ठंड महसूस की गई. मौसम विभाग के अनुसार 24 से 25 दिसंबर के बीच कुछ राज्यों में बूंदाबांदी के भी आसार बनते नजर आ रहे हैं. दिल्ली में अगले कुछ दिनों के लिए येलो एलर्ट जारी किया गया है. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)

2/6

वहीं राजस्थान के फतेहपुर में तापमान में भारी गिरावट देखी गई. राजस्थान के रेगिस्तान मे जहां गर्मीयों मे पारा 50 डिग्री जाता है. इस बार यहां सर्दी ने 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां पिछले पांच दिनों से पारा लगातार माइनस में चल रहा है. फतेहपुर में पारा माइनस 5.2 डिग्री दर्ज किया गया. इस वजह से लोगों के खेत-खलिहान से लेकर बाइक,कार सब कुछ पर बर्फ जम गई. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)

3/6

तापमान के लगातार पाचवें दिन गिरने की वजह से शेखावाटी में कड़ाके की ठंड बनी रही. सोमवार को न्यूनतम तापमान  0.8 दर्ज किया गया. घरों के बाहर बर्फ की पर्त जमी नजर आई. लोग अलाव जलाकर खुद को किसी तरह राहत पहुंचाने का काम कर रहे हैं. 2.7 डिग्री बढ़ोतरी के बावजूद न्यूनतम तापमान माइनस 2.5 डिग्री दर्ज किया गया. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)
 

4/6

सोमवार को मौसम साफ रहने से धूप खिली रही लेकिन दोपहर बाद शीतलहर का असर बढ़ गया. सीकर व चूरू में रात का तापमान माइनस 0.5 डिग्री दर्ज किया गया. झुंझुनूं के पिलानी में पारा भी जमाव बिंदू के करीब रहा. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया. केंद्र पर रविवार को अधिकतम तापमान 21.0 व न्यूनतम तापमान माइनस 5.2 डिग्री दर्ज किया गया था. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)

5/6

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार प्रदेशभर में बुधवार तक मौसम सामान्य रहने की संभावना है. 23 दिसंबर से शीतलहर के साथ ही कई स्थानों पर कोहरा बढ़ने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इलाके में तीन दिन तक तापमान में लगातार गिरावट के बाद सोमवार को रात के तापमान में एक साथ 2.7 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)

6/6

सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी स्थित एग्रीकल्चर कॉलेज के डीन प्रो. शीशराम ढाका ने बताया कि पारा कई दिनों से माइनस में होने की वजह से फसलों को पाला लग सकता है. पारा माइनस दो डिग्री तक पहुंचने पर पाला पड़ने लगता है. (फोटो साभार- राकेश गुर्जर)