वंदे भारत में एक मंच पर दिखे भारत के कई रंग, 3000 बच्चे बने आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा

इस कार्यक्रम में एक मंच पर नार्थ के विभिन्न हिस्सों से नृत्य कलाओं का सम्मेलन देखा गया. भाग लेने वाले समूहों ने शास्त्रीय, लोक, आदिवासी और फ्यूजन जैसी विभिन्न नृत्य श्रेणियों में विशेष रूप से कोरियोग्राफ किए गए डांस फॉर्म प्रस्तुत किए.

वंदे भारतम प्रतियोगिता
तेजश्री पुरंदरे
  • नई दिल्ली ,
  • 12 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:36 PM IST
  • आजादी के 75 साल के जश्न को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है.
  • देश की विभिन्न संस्कृतियों का प्रदर्शन करने के लिए वंदे भारतम प्रतियोगिता का आयोजन किया.
  • कार्यक्रम में एक मंच पर नार्थ के विभिन्न हिस्सों से नृत्य कलाओं का समामेलन देखा गया.

भारत की आजादी के 75 साल के जश्न को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. ऐसे में रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय ने देश की विभिन्न संस्कृतियों का प्रदर्शन करने के लिए वंदे भारतम प्रतियोगिता का आयोजन किया. राजधानी दिल्ली में आयोजित क्षेत्रीय स्तरीय आयोजन के चौथे दौर के दौरान 12 दिसंबर को शास्त्रीय, लोक, आदिवासी और समकालीन रूपों में भारत के समृद्ध नृत्य, संगीत, गीत कला प्रदर्शित की गई .  

इस कार्यक्रम में एक मंच पर नार्थ के विभिन्न हिस्सों से नृत्य कलाओं का सम्मेलन देखा गया. भाग लेने वाले समूहों ने शास्त्रीय, लोक, आदिवासी और फ्यूजन जैसी विभिन्न नृत्य श्रेणियों में विशेष रूप से कोरियोग्राफ किए गए डांस फॉर्म प्रस्तुत किए. उत्तर भारत की समृद्ध प्रतिभा प्र दर्शन यहां देखने को मिला. वंदे भारतम प्रतियोगिता 17 नवंबर को जिला स्तर पर शुरू हुई थी. इसमें 323 समूहों में 3,870 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. जिला स्तर पर स्क्रीनिंग में सफल होने वालों ने 30 नवंबर 2021 को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया.  

वंदे भारतम प्रतियोगिता

राज्य स्तर के लिए 300 से ज्यादा समूहों का चयन किया गया जिसमें 3,000 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल थे. इस दौरान एक महीने के लिए इस आयोजन में सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय स्तर पर एक स्लॉट जीतने के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला. 200 से ज्यादा टीमों के 2400 से अधिक प्रतिभागियों को क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चुना गया है. इस राउंड में चयनित टीमें 19 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाले ग्रैंड फिनाले में आगे बढ़ेंगी. ग्रैंड फिनाले से विजेता घोषित किए गए शीर्ष 480 प्रतिभागी 26 जनवरी 2022 को नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में प्रस्तुति देंगे. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED