फ्रांस में फंसे भारतीयों के लिए अच्छी खबर! आज भर सकते हैं उड़ान, जानिए क्या है ये पूरा मामला?

फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर गए भारतीयों को छोड़े जाने का फैसला लिया गया है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी. इन्हें कहां भेजा जाएगा अभी इसकी जानकारी नहीं है. 303 यात्री इसमें फंसे हैं जिन्हें 4 दिन बाद रिलीज किया जा रहा है.

Airbus A340
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:14 PM IST

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से 303 भारतीय यात्रियों को लेकर निकारागुआ जा रहे विमान को फ्रांस में उतार लिया गया था. इस विमान को 4 दिन बाद फ्रांस छोड़ने की अनुमति दे दी गई है. विमान को चार दिनों के बाद रविवार को शैंपेन देश में फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे से जाने की अनुमति दी गई. समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, रोमानियाई कंपनी लीजेंड एयरलाइंस के एक वकील ने कहा कि विमान फंसे हुए कई यात्रियों को सोमवार को भारत वापस ले जाएगा.

क्षेत्रीय अभियोजक एनिक ब्राउन ने एपी को बताया कि स्थानीय अधिकारी क्रिसमस की पूर्व संध्या पर कुछ यात्रियों को छोटे वैट्री हवाई अड्डे से जाने की अनुमति देने की औपचारिकताओं पर काम कर रहे थे. 21 महीने के बच्चे समेत सभी यात्री गुरुवार से हवाई अड्डे के टर्मिनल में फंसे हुए थे. हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि विमान यात्रियों को लेकर कहा जाएगा. बता दें कि इन यात्रियों को मानव तस्‍करी के आरोप में रोका गया था. साथ ही इनमें से दो लोगों को ऑर्गेनाइज्‍ड क्राइम में विशेषज्ञता वाली यूनिट ने हिरासत में भी लिया था. 

न्यूज एजेंसी एएफपी ने एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "मानव तस्करी के संदेह में पेरिस के पास हिरासत में लिए गए विमान में यात्रा कर रहे करीब 300 भारतीयों में से ज्‍यादातर सोमवार से अपनी यात्रा एक बार फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे." न्‍यूज एजेंसी ने फ्रांस के न्‍यायिक सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. स्थानीय प्रशासन के अनुसार, कई अन्य लोगों ने फ्रांस में शरण का अनुरोध किया. 

11 नाबालिग भी शामिल
समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, विमान में सवार यात्रियों से उनकी यात्रा की 'शर्तों और उद्देश्यों' को सत्यापित करने के लिए रविवार को 4 न्यायाधीशों द्वारा पूछताछ की गई. विमान में सवार 303 भारतीय यात्रियों में 11 नाबालिग भी शामिल थे. मानव तस्करी के संदेह होने पर विमान में सवार 2 यात्रियों को हिरासत में लेकर फ्रांसीसी पुलिस अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई. हालांकि, लीजेंड एयरलाइंस ने किसी भी मानव तस्करी में शामिल होने से इनकार किया है.

सबसे ज्यादा यात्री कहां से
न्यूज 18 की रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान में सवार ज्यादातर भारतीय पंजाब और गुजरात के हैं. ये लोग निकारागुआ से अमेरिका में घुसना चाहते थे. फ्रांस के न्यायाधीशों द्वारा सुनवाई रद्द किए जाने के बाद अब इस विमान से फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे से सोमवार को दोबारा उड़ान भरने की उम्मीद है. यह विमान भारत, निकारागुआ या दुबई कहीं भी जा सकता है.

क्या हुआ था उस दिन
गुरुवार को, निकारागुआ जाने वाले एयरबस A340 और उसके भारतीय यात्रियों को पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व में वैट्री हवाई अड्डे पर रोक लिया गया था, जब यह दुबई, संयुक्त अरब अमीरात से ईंधन भरने के लिए पहुंचा था. एक सूचना के अनुसार के यह संभावित मानव तस्करी के विक्टिम्स को ले जा रहा था. जांच के दौरान फ्लाइट के यात्रियों को एयरपोर्ट पर रोका गया. स्थानीय प्रान्त ने जानकारी दी कि हवाई अड्डे पर ही बिस्तर, शौचालय और शॉवर लगाए गए हैं, जबकि पुलिस ने मीडिया और बाहरी लोगों को हवाई अड्डे में प्रवेश करने से रोक दिया है.


 

Read more!

RECOMMENDED