Aditi Tatkare: शिंदे-फडणवीस सरकार में बनीं पहली महिला मंत्री, इस पद को देने के पीछे है ये वजह, इस नेता के बारे में जानिए

राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार बनने के बाद से उनकी सरकार में एक भी महिला मंत्री नहीं थी. इसके लिए राज्य सरकार की आलोचना होती थी. अब अदिति तटकरे पहली महिला मंत्री बनी हैं.

अदिति तटकरे मंत्री बनीं
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 5:47 PM IST
  • अदिति 24 अक्टूबर 2019 को विधान सभा के सदस्य के रूप में चुनी गईं थीं
  • महाराष्ट्र की राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं अदिति 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता अजित पवार रविवार को शिंदे-फडणवीस सरकार में शामिल हो गए. उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ एनसीपी के नौ और विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इनमें अदिति तटकरे भी शामिल रहीं. शिंदे-फडणवीस-अजित पवार सरकार में अदिति पहली महिला मंत्री हैं.

सांसद सुनील तटकरे की बेटी हैं अदिति

अदिति तटकरे एनसीपी सांसद सुनील तटकरे की बेटी हैं. अदिति का जन्म 16 मार्च 1988 को हुआ था. अदिति ने स्नातकोत्तर तक पढ़ाई की है. वह रोहा से हैं और उन्हें 24 अक्टूबर 2019 को श्रीवर्धन से महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्य के रूप में चुना गया था. उन्होंने 26 नवंबर 2019 को विधायक के रूप में शपथ ली.

महिलाओं के अधिकारों की हैं मुखर हिमायती 

अदिति महिलाओं के अधिकारों की मुखर हिमायती रही हैं. उन्होंने महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने वाली नीतियों को बढ़ावा देने के लिए काम किया है. वह महाराष्ट्र में स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए अपने पिता के प्रयासों की भी प्रबल समर्थक रही हैं.अदिति तटकरे के पास करोड़ों की संपत्ति है. 

राज्य सरकार की होती थी आलोचना

अदिति 2017 से 2019 तक रायगढ़ जिला परिषद की अध्यक्ष रहीं. 30 दिसंबर, 2019 से 29 जून 2022 तक वह महाराष्ट्र राज्य सरकार में मंत्री रहीं. अदिति ने पर्यटन, सूचना और जनसंपर्क, कानून और न्यायपालिका सहित कई विभागों को संभाला है. राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार बनने के बाद से उनकी सरकार में एक भी महिला मंत्री नहीं थी, जिसके लिए समय समय पर राज्य सरकार की आलोचना होती रहती थी. राजनीतिक विशेषज्ञों की माने, तो इसी बात का ध्यान रखते हुए अदिति तटकरे को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. 


 

Read more!

RECOMMENDED