AIIMS के बाद अब सफदरजंग अस्पताल पर हुआ साइबर अटैक, नवंबर में भी हुआ था सर्वर डाउन

AIIMS के बाद सफदरजंग अस्पताल के सर्वर को हैक किया गया है. हालांकि, सफदरजंग में ज्यादा असर नहीं पड़ा क्योंकि यहां OPD सर्विसेज अभी भी मैन्युअली होती है.

Safdarjung Hospital
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:51 AM IST
  • नवंबर में भी हुआ था सर्वर डाउन
  • एम्स का नेटवर्क किया जा रहा है सैनिटाइज

हाल ही में, दिल्ली के एम्स अस्पताल के सर्वर को हैक कर लिया गया था. जिसे 7 दिन बाद बहाल किया गया. इस दौरान अस्पताल में सभी काम मैन्युअली हुआ. अब एम्स के बाद, सफदरजंग अस्पताल पर साइबर अटैक हुआ है. अस्पताल के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी कि अस्पताल पर साइबर अटैक हुआ.  

हालांकि, सफदरजंग अस्पताल में नुकसाल उतना गंभीर नहीं हुआ जितना कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लिए था. क्योंकि सफदरजंग अस्पताल ओपीडी सेवाओं को मैन्युअल रूप से चलाता है इसलिए यह गंभीर नहीं था. इस बीच एम्स का सर्वर शनिवार को 11वें दिन भी डाउन रहा. 

नवंबर में भी हुआ था सर्वर डाउन
सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ बीएल शेरवाल ने कहा कि एक साइबर अटैक हुआ था. नवंबर में भी सर्वर एक दिन के लिए डाउन हुआ था, लेकिन डेटा सुरक्षित था. इसे आईटी, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा नियंत्रित किया गया था. यह साइबर हमला रैंसमवेयर नहीं था. इसमें आईपी ब्लॉक कर दिया गया था.

एम्स का नेटवर्क किया जा रहा है सैनिटाइज
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का सर्वर बुधवार, 23 नवंबर को सुबह 7 बजे से डाउन होने की सूचना मिली थी. तब से अस्पताल में मैन्युअली काम हो रहा है. एम्स ने गुरुवार, 24 नवंबर को एसओपी का एक सेट जारी किया, जिसमें कहा गया कि अस्पताल में मरीजों का प्रवेश, डिस्चार्ज और ट्रांसफर मैन्युअल रूप से किया जाएगा.

हालांकि, 7 दिन बाद संस्थान के ई-हॉस्पिटल डेटा को सर्वर पर बहाल कर दिया गया है. और सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है. डेटा की मात्रा और अस्पताल सेवाओं के लिए बड़ी संख्या में सर्वर/कंप्यूटर के कारण प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है. साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किए जा रहे हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED