Agniveer इन 11 बैंकों में खुलवा पाएंगे अपना खाता, भारतीय सेना ने किया करार

भारतीय सेना ने अग्निवीरों को बैंकिग सुविधाएं मुहैया कराने के लिए देश के प्रमुख बैंकों के साथ समझौता किया है. जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक समेत 11 बैंक शामिल है. आइए जानते हैं इसके बारे में

Indian Army
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 11:21 AM IST
  • जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण के लिए अग्निवीर का पहला बैच हो जाएगा तैयार
  • भर्ती के लिए ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ाया गया 

अग्निवीरों को बैंकिंग सुविधा देने के लिए भारतीय सेना ने 11 बैंकों के साथ करार किया है. जून में भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की थी. जिसके तहत 17.5 साल से 21 साल की आयु के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीर 4 सालों तक अपनी सेवा दे पाएंगे. इस योजना के तहत हर साल 45 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. जिसमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवा के लिए चुना जाएगा. 

साल 2022 के लिए ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ाया गया 

इस योजना के तहत 17.5 साल से 21 साल की आयु के युवा चुने जाने हैं लेकिन साल 2022 के लिए ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है.बता दें कि अग्निवीरों का पहला बैच जनवरी 2023 तक सेना के प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा. पहले उन्हें 6 महीने की बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी. उसके बाद वो अपनी सेवा दे पाएंगे.

आवेदकों का 12वीं पास होना जरूरी

सेना में खाली पदों को अग्निपथ योजना के तहत भरा जाएगा. जो युवा इस अग्निवीर बनना चाहते हैं उनका 12वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट लिया जाएगा और उसके आधार पर नौकरी दी जाएगी. बता दें कि सेना में करीब एक लाख पद खाली है. चयनित अग्निवीरों को 30 से 40 हजार प्रति महीना सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे.

इन बैंकों के साथ हुआ समझौता

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय सेना ने अग्निवीरों को बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक के साथ समझौता किया है. बता दें कि इस समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED