ब्रिटेन कैबिनेट में मंत्री हैं आगरा में जन्मे आलोक शर्मा, परिवार ही नहीं देश को भी है उन पर गर्व

आगरा में जन्मे आलोक शर्मा काफी छोटी उम्र में अपने माता-पिता के साथ ब्रिटेन चले गए थे. आज वह ब्रिटेन में कैबिनेट मंत्री हैं. उनकी इस उपलब्धि से न सिर्फ आगरा बल्कि पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है.

Alok Sharma (Photo: Wikipedia)
gnttv.com
  • आगरा,
  • 08 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:55 PM IST
  • 7 सितंबर 1967 को आगरा में जन्मे थे आलोक
  • ब्रिटेन कैबिनेट में हैं मंत्री

ब्रिटेन की संसद में आलोक शर्मा मंत्री बनते हैं और उत्तर प्रदेश के आगरा में खुशी की लहर दौड़ जाती है. यह कोई इत्तेफाक नहीं है बल्कि आलोक शर्मा का आगरा से बहुत ही गहरा रिश्ता है. 

आज ब्रिटेन में कैबिनेट मंत्री के पद पर आसीन आलोक शर्मा का जन्म 7 सितंबर 1967 को आगरा में ही हुआ था. उनका परिवार मीना बाजार मैदान के सामने बनी कोठी में रहता था. आलोक शर्मा के पिता पांच भाई थे और सभी साथ रहते थे. 

5 साल की उम्र में गए थे ब्रिटेन 
आलोक के पिता डॉ प्रेम दत्त शर्मा अपने भाइयों में चौथे नंबर पर थे. उनके परिवार में सभी पढ़े-लिखे और अच्छी नौकरियों में सेटल हुए. आलोक शर्मा के ताऊ, स्वर्गीय रमेश दत्त शर्मा उत्तर प्रदेश पुलिस में एडिशनल एसपी थे और दूसरे नंबर के ताऊ चंद्रशेखर दत्त शर्मा भारतीय फौज में कर्नल थे. 

आलोक शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा सामान्य स्कूल से हुई. वह 5 साल के थे जब उनके पिता डॉ प्रेम दत्त शर्मा ब्रिटेन गए और फिर यहीं बस गए. दिलचस्प बात यह है कि आलोक की एक जुड़वां बहन हैं और उनका नाम है डॉक्टर अर्चना शर्मा. वह लंदन में रहती हैं.  

पर्यावरण प्रेमी हैं आलोक 
आलोक शर्मा के कजिन विश्वनाथ शर्मा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय,आगरा में कार्यरत हैं. उनसे बात करने पर पता चला कि आलोक शर्मा को मिठाई बहुत पसंद है और लड्डू उनका प्रिय मिष्ठान है. उन्होंने बताया कि बीच-बीच में उनकी आलोक से बात होती हैं और जब भी बात होती है वह पारिवारिक होती है. 

विश्वनाथ शर्मा ने बताया कि आलोक मानव सेवा में लगे हुए हैं और पर्यावरण के लिए विशेष काम करते हैं. इसके अलावा, आलोक जब भी भारत आते हैं तो किसी ऑफिशियल विजिट पर आते हैं. इसलिए परिवार के लोग कोई व्यवधान नहीं डालते हैं. परिवार के लोगों ने कुछ समय पहले ही ब्रिटेन में जाकर उनसे सपरिवार मुलाकात की थी. आज आलोक की इस कामयाबी पर पूरे आगरा में खुशी का माहौल है.

(अरविंद शर्मा गुड्डु की रिपोर्ट)

 
 

Read more!

RECOMMENDED