Air Force Day 2022: चंडीगढ़ में एयरफोर्स का फुल ड्रेस रिहर्सल, एयरफोर्स डे पर 44 फाइटर , 20 हेलिकॉप्टर समेत 83 एयरक्राफ्ट दिखाएंगे जलवा

Air Force Day 2022 Chandigarh: चंडीगढ़ में एयरफोर्स का फुल ड्रेस रिहर्सल आज किया गया. जिसमें भारतीय वायुसेना के शक्तिशाली फाइटर जेट्स और फुर्तीले हेलिकॉप्टर ने अपने करतब दिखाए. बता दें, शनिवार को एयरफोर्स डे के मौके पर यहां एयर शो का आयोजन होना है. इसी कारण उससे पहले एयरफोर्स के विमान रिहर्सल में जुटे हैं.

Chandigarh Air Force Day 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST

पहली बार दिल्ली से बाहर वायुसेना दिवस का आय़ोजन हो रहा है. इसी कड़ी में आज चंडीगढ़ में वायुसेना के जवानों ने शौर्य और पराक्रम की झलक दिखाई. आसमान में वायुसैनिकों के हैरतअंगेज करतबों के साथ वायुवीरों ने मार्च पास्ट की रिहर्सल की. इस मौके पर निशान टोली आकर्षण का खास केंद्र रही.

परेड में 42 ऑफिसर और 188 वायुसैनिकों ने हिस्सा लिया

वायु सेना के जवानों ने थ्री बीआरडी एयरफोर्स स्टेशन पर परेड के दौरान मार्च पास्ट की रिहर्सल की. परेड में कुल 42 ऑफिसर और 188 वायुसैनिकों ने हिस्सा लिया.शानदार परेड के बाद वायु योद्धाओं ने अपनी तकनीकी दक्षता का परिचय दिया. महज 5 मिनट के अंदर एक चलते फिरते वाहन को वायुवीरों ने ना सिर्फ पूरी तरह खोल दिया, बल्कि उसे जोड़कर पहले की तरह ही चलने फिरने लायक बना दिया.

बता दें, एयरफोर्स के विमान इस एयरफोर्स डे पर कुछ ऐसे फॉर्मेशन का प्रदर्शन भी करेंगे, जिनमें एक साथ कई तरह के विमान हिस्सा लेंगे. 8 अक्टूबर को चंडीगढ़ के सुखना लेक पर पहली बार आयोजित हो रहे एयरफोर्स डे परेड की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार वायुसेना दिवस पर एयरफोर्स की परेड और फ्लाईपास्ट भी आयोजित किए जाएंगे.

एयर शो में 80 एयरक्राफ्ट दिखाएंगे करतब

सुखना लेक पर होने वाले एयर शो में 80 से ज्यादा लड़ाकू विमान व हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. शो में एएन -32, एमआइ -17, मिग -29, प्रचंड, मिग -35, आइएल -76, सुखोई-30, एडब्ल्यू एनसी, मिग -29, जुगआर, राफेल, चिनूक, तेजस, अपाचे और हार्वर्ड एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं. कुल मिलाकर वायुसेना के 83 एयरक्राफ्ट अपना जलवा दिखाते दिखेंगे. इस दौरान 9 एयरक्राफ्ट को स्टैंड बाई पर भी रखा जाएगा. हेलीकॉप्टर में चीता चेतक और एनएच 13 को छोड़कर सभी हेलीकॉप्टर और ट्रांसपोर्ट में एवरो और डार्नियर एयरक्राप्ट को छोड़कर सभी एयरक्राफ्ट शो में अपने करतब दिखाएंगे. इसके अलावा आकाशगंगा, सारंग और सूर्यकिरण की टीमें भी अपनी प्रस्तुति देंगी. इस बार जो खास बात रहेगी वो ये कि वायुसेना में शामिल हुई लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर भी शो में दिखाई देगा.

Read more!

RECOMMENDED