Armed Forces Flag Day 2021: पूरे देश में मनाया जा रहा है आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Armed Forces Flag Day 2021: ये दिवस मनाने के पीछे की सोच थी 'भारत के आम लोगों के बीच शहीद हो चुके सशस्त्र बल के जवानों के परिवारों की देखभाल करने का जज्बा पैदा करना . 

पीएम मोदी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:58 PM IST
  • पूरे देश में मनाया जा रहा है आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

आज यानी 7 दिसंबर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस ( Armed Forces Flag Day) मनाया जा रहा है. आज का ये  खास दिन भारत के सैनिकों, नौसैनिक और वायु सैनिक को सम्मान देने के लिए समर्पित है. 

क्या है  'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' का इतिहास

28 अगस्त, 1949 को भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री के अधीन एक कमिटी का गठन किया गया था. कमिटी ने फैसला किया कि हर  साल 7 दिसंबर को  झंडा दिवस मनाया जाएगा. ये दिवस मनाने के पीछे की सोच थी 'भारत के आम लोगों के बीच शहीद हो चुके सशस्त्र बल के जवानों के परिवारों की देखभाल करने का जज्बा पैदा करना . 

'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' का उद्देश्य

आज के दिन शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लिए देश की जनता पैसे जमा करती है. सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर हुए धन संग्रह के तीन मुख्य उद्देश्य है. पहला  युद्ध के वक्त  हुई जनहानि में मदद देना. दूसरा -सेना में काम कर रहे सभी जवानों और उनके परिवार का कल्याण और उनको मदद पहुंचाना. सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके परिवार के कल्याण के लिए काम करना. आज के दिन पैसे इकट्ठा करने का प्रतीक  झंडे को बाँटना है. इस झंडे में तीन रंग (लाल, गहरा नीला और हल्का नीला) तीनों सेनाओं को प्रदर्शित करते है. 

पीएम मोदी ने दी बधाई 

पीएम मोदी ने 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' के मौके पर ट्वीट कर बधाई दी, "सशस्त्र सेना झंडा दिवस के मौके पर मैं एक बार फिर हमारे सशस्त्र बलों के अनुकरणीय योगदान को स्वीकार करना चाहता हूं. उनकी दृढ़ता और साहस उत्कृष्ट है.  मैं आप सभी से हमारे तीनों बलों के कल्याण में योगदान करने का भी आग्रह करता हूं"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने koo पर दी बधाई

कई बड़े नेताओं ने देशवासियों को भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस की बधाई दी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने koo में पोस्ट करते हुए लिखा कि आप सभी को 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' की हार्दिक बधाई. सशस्त्र बलों के वीरों का बलिदान, समर्पण व उनकी कर्मठता हम सभी के लिए महान प्रेरणा है. आइए, माँ भारती के सपूतों व उनके परिजनों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें एवं अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें. जय हिंद!

नितिन गडकरी ने बधाई दी

वहीं  नितिन गडकरी ने इस मौके पर लिखा कि देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़ने वाले जवानों को सलाम. सशस्त्र सेना झंडा दिवस की बधाई...

ये वीडियो देखिए

आज इस मौके पर भारतीय सशस्त्र बलों की तीन शाखाएं, भारतीय सेना, वायु सेवा और नौसेना राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सुरक्षा कर्मियों के काम करने के तरीके के बारे में आम जनता को शिक्षित करने के लिए कई तरह के प्रदर्शन, कार्निवल, नाटक और कई दूसरे तरह के मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित करती हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED