हैरान कर देगी ये कला.. 305 बच्चे लिखते हैं एक जैसी हैंडराइटिंग

एक जैसी हैंडराइटिंग किसी की नहीं होती.. सबकी अपनी -अपनी हैंडराइटिंग होती है. लेकिन ऐसे 305 बच्चे हैं जो एकदम सेम लिखावट लिखते हैं, अब इन बच्चों के इसी हुनर से दुनिया दंग है.

the art of same hand writng
वरुण सिन्हा
  • जयपुर,
  • 25 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:13 PM IST
  • इस हैंड राइटिंग को ब्यूटीफुल हैंड राइटिंग के नाम से जाना जाता है
  • इस में शब्दों को लिखने का तरीका एक समान है

दुनिया में हर किसी की हैंडराइटिंग अलग ही होती है.. लेकिन क्या हो अगर आपके सामने 305 बच्चों की एकदम एक जैसी हूबहू हैंडराइटिंग पेश की जाए... यकीनन ही आप चौकेंगे और यकीन करना भी थोड़ा मुश्किल हो जाएगा. दरअसल ऐसे ही 305 बच्चों ने एक जैसी हैंडराइटिंग लिखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है और अब ये बच्चे देश का नाम रोशन कर रहे हैं. 

ब्यूटीफुल हैंड राइटिंग के नाम से जानी जाती है कला

असल में इस हैंड राइटिंग को ब्यूटीफुल हैंड राइटिंग के नाम से जाना जाता है, इस में शब्दों को लिखने का तरीका एक समान है. जैसे हर शब्द को लिखने में एक तरीका अपनाने से बच्चो को वो तरीका याद हो जाता है उसके बाद अगर एक जैसे लाइन लिखने को कहा जाए तो ये बच्चे सेम पैटर्न को अपनाते है. रिकॉर्ड बनाने वाली छात्रा सुनीता कहती है उनके लिए ये बड़ी बात है वो कहती हैं कोई पहचान ही नही पाएंगे की किसने लिखा है ये ही तो इस हैंड राइटिंग का गेम है. 

दूसरे बच्चों को भी सिखा रहे कला

फिलहाल ये बच्चे अपने नए रिकॉर्ड से उत्साहित हैं. अब ये बच्चे इस कला की जानकारी अपने दोस्तो को भी दे रहे हैं , ये रिकॉर्ड इस नई कला के बारे में जानकारी और जिज्ञासा पैदा करती है, ये ही वजह है कि एक ही तरह लिखने की ये कला बाड़मेर में चर्चा का विषय बन चुकी है . 

 

Read more!

RECOMMENDED