India Power: एशिया में इंडिया की बढ़ी धाक! Russia और Japan से निकला आगे, Asia में तीसरा सुपरपावर बना भारत, इन पैरामीटर्स पर किया बेहतर प्रदर्शन, Pakistan का हाल बेहाल

Asia Power Index Report 2024 के अनुसार भारत 39.1 प्वाइंट के साथ जापान को पछाड़कर तीसरे स्थान पर है. भारत की सबसे बड़ी ताकत उसकी विशाल आबादी, भूभाग और अर्थव्यवस्था है. वैश्विक संगठनों में भारत की मौजूदगी से कूटनीति की दुनिया में भी भारत का प्रभाव बढ़ा है.

PM Modi and Indian Army Soldiers (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 4:42 PM IST
  • एशिया पावर इंडेक्स में अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर 
  • कुल 27 देशों की स्थिति का किया गया है आकलन 

भारत की शक्ति दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. इसी का नतीजा है कि एशिया में भारत की धाक और बढ़ गई है. एशिया पावर इंडेक्स (Asia Power Index) कि ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक रूस और जापान को पीछे छोड़ भारत एशिया की तीसरी महाशक्ति बन गया है. बुधवार को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. ऑस्‍ट्रेलिया के लॉवी इंस्‍टीट्यूट थिंक टैंक की ओर से जारी किए गए एशिया पावर इंडेक्‍स में भारत से आगे चीन है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका है. 

क्या है एशिया पावर इंडेक्स
एशिया पावर इंडेक्स की शुरुआत साल 2018 में की गई थी. इसमें जिन देशों को शामिल किया जाता है, उसमें देखा जाता कि किसी देश में संभावित बाहरी खतरों को दूर करने की कितनी क्षमता है. एशिया पावर इंडेक्स में किसी भी देश की ताकत का आकलन उसकी आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, भविष्य के संसाधनों, आर्थिक साझेदारी, रक्षा नेटवर्क, कूटनीतिक प्रभाव और सांस्कृतिक प्रभाव के आधार पर किया जाता है.

एशिया प्रशांत क्षेत्र में सालाना आधार पर ताकतवर देशों की एक सूची तैयार की जाती है. इस बार एशिया पावर इंडेक्स में कुल 27 देशों की स्थिति आकलन किया गया है. जिसके बाद ये रिपोर्ट जारी की गई है. इसमें पाकिस्‍तान से लेकर रूस तक, वहीं प्रशांत क्षेत्र में ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और अमेरिका को भी इसमें शामिल किया गया है. यह एशिया में तेजी से बदल रहे शक्ति के वितरण का अब तक का सबसे व्‍यापक आकलन है. इसमें कहा गया है कि अमेरिका अभी भी एशिया में सबसे प्रभावशाली ताकत है लेकिन अब उसे चीन की ओर से तेजी से बढ़ती सेना का दबाव झेलना पड़ रहा है.

कौन से देश हैं किस स्थान पर 
Asia Power Index Report 2024 के अनुसार भारत जापान को पछाड़कर 39.1 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है. पिछले साल भारत को इस रिपोर्ट में चौथे नंबर पर रखा गया था. जापान की आर्थिक स्थिति में गिरावट की वजह से उसकी ताकत में कमी आई है. जापान अब चौथा सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली एशियाई देश बन गया है. जापान को 38.9 प्‍वाइंट मिले हैं. इस लिस्ट में अमेरिका को 81.7 प्वाइंट के साथ पहले और चीन 72.7 प्वाइंट के साथ दूसरे स्थान पर है. ऑस्‍ट्रेलिया 31.9 प्वाइंट के साथ पांचवें, रूस 31.1 प्वाइंट के साथ छठवें, साउथ कोरिया 31.0 प्वाइंट के साथ सातवें, सिंगापुर 26.4 प्वाइंट के साथ आठवें, इंडोनेशिया 22.3 अंक के साथ नौवें. थाईलैंड 19.8 प्वाइंट के साथ 10वें स्थान पर है. 

सैन्‍य ताकत के मामले में चीन से पिछड़ रहा अमेरिका
एशिया पावर इंडेक्स रिपोर्ट में पाकिस्तान का हाल काफी बेहाल है. पाकिस्‍तान को मात्र 14.6 प्‍वाइंट मिले हैं और वह 16वें नंबर पर है. एशिया पावर इंडेक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने सैन्‍य बढ़त जरूर हासिल की है लेकिन उसका ओवरऑल प्रभाव स्थिर ही बना हुआ है. इसमें पाया गया है कि चीन की ताकत न तो बढ़ रही है और न ही कम हो रही है. वहीं अमेरिका ने एशिया में अपनी सैन्‍य ताकत में इजाफा किया है. हालांकि अमेरिका के लिए चिंता की बात यह है कि वह सैन्‍य ताकत के मामले में चीन के हाथों पिछड़ रहा है.

भारत को क्यों मिला तीसरा स्थान
एशिया पावर इंडेक्स रिपोर्ट 2024 के मुताबिक एशिया में भारत की सबसे बड़ी ताकत उसकी विशाल आबादी, भूभाग और अर्थव्यवस्था है. पिछले कई सालों से देखा गया है कि भारत पूरी शक्ति के साथ विस्तार कर रहा है. भारत ने कोरोना महामारी के बाद जबरदस्त आर्थिक वृद्धि की है, जिसकी वजह से इंडिया की आर्थिक क्षमताओं में 4.2 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई. मजबूत आर्थिक वृद्धि दर के चलते भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है.  

भारत को टूरिज्म के रूप में भी काफी पहचान मिली है. विदेशियों में भी भारत देखने की होड़ पिछले कुछ सालों से बढ़ रही है. भारत को अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंदियों चीन और जापान की तुलना में जनसांख्यिकी का भी फायदा मिला है. चीन और जापान जहां अपनी बुजुर्ग होती जनसंख्या से जूझ रहे हैं, वहीं भारत के पास विशाल युवा आबादी है, जो इसके आर्थिक विकास को आने वाले दशकों में मजबूती देती रहेगी. क्वाड और विभिन्न वैश्विक संगठनों में भारत की मौजूदगी से कूटनीति की दुनिया में भी भारत का प्रभाव बढ़ा है. इन सब वजहों से एशिया पावर इंडेक्स रिपोर्ट में भारत को तीसरा स्थान मिला है.

भारत की तारीफ
एशिया पावर इंडेक्स रिपोर्ट 2024 में भारत की तारीफ की गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की एशिया में ताकत बढ़ रही है. ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने ताकत के मामले में तीसरा स्‍थान हासिल किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का उभार तो हो रहा है लेकिन यह थोड़ा धीमा है. भारत अब जापान को पीछे करके एशिया में तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है लेकिन उसका प्रभाव उसके संसाधनों के मुकाबले में कम बना हुआ है. उभरते हुए भारत से जितनी अपेक्षा है और वास्‍तविकता में काफी खाई बनी हुई है.

इसमें कहा गया है, एशिया पावर इंडेक्‍श दिखाता है कि भारत के पास मलक्‍का स्‍ट्रेट के पूर्व में शक्ति और प्रभाव दिखाने की सीमित क्षमता है. हालांकि भारत के पास बहुत ही ज्‍यादा संसाधन है और एक बड़ी ताकत के रूप में विकास की भरपूर क्षमता है. एशिया पावर इंडेक्स रिपोर्ट में भारत की बात करें तो सैन्‍य ताकत में चौथा, सांस्‍कृतिक प्रभाव में चौथा, आर्थिक क्षमता में चौथा, भविष्‍य के संसाधनों में तीसरा और कूटनीतिक प्रभाव में चौथा स्‍थान मिला है.  भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बयान में कहा कि एक बड़े बदलाव के तहत भारत ने जापान को पछाड़कर एशिया पावर इंडेक्स में तीसरे सबसे ताकतवर देश का दर्जा हासिल किया है. ये भारत की दुनियाभर में बढ़ रही साख को दर्शाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED