Ayodhya: अब भक्त Electric Golf Cart में बैठ करेंगे रामनगरी अयोध्या के धार्मिक स्थलों का दर्शन, CM Yogi ने चलाने का दिए थे निर्देश, प्रदूषण भी होगा कम

E-Golf Cart Service: रामनगरी अयोध्या की सड़कों पर जल्द ही गोल्फ कार्ट दौड़ती नजर आएंगी. 12 सीटर और 18 सीटर ई- गोल्फ कार्ट चलाने की योजना तैयार कर ली गई है. रामलला के दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को अयोध्या की स्काई लाइन का नजारा दिखाते हुए ई-कार्ट अलग-अलग मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगी.

E-Golf Cart (Symbolic Photo)
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 02 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:06 AM IST
  • 12 सीटर और 18 सीटर ई-कार्ट चलाने की योजना
  • 25 ई-कार्ट ट्रायल के तौर पर लाई गई अयोध्या 

रामलला के दर्शन के लिए पहुंचने वाले और रामनगरी अयोध्या सैर के लिए जाने वाले दर्शनार्थियों और पर्यटकों को एक और सौगात मिलने वाली है. अब इलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट (Electric Golf Cart) से अयोध्या (Ayodhya) दर्शन करने की सुविधा मिलेगी.

इसके लिए रूट जल्द ही तय होने वाला है. इसमें रामलला के भव्य मंदिर रूट के अलावा अयोध्या के अन्य प्रमुख मंदिरों और सरयू तट के रूट पर भी ई-गोल्फ कार्ट चलाने की योजना है. ईको फ्रेंड्ली EV carts से अयोध्या में प्रदूषण की समस्या भी कम होगी.

जल्द ही शुरू होगी ई-कार्ट से राम नगरी की सैर
रामनगरी अयोध्या की सड़कों पर जल्द ही गोल्फ कार्ट दौड़ती नजर आएंगी. 12 सीटर और 18 सीटर ई-कार्ट चलाने की योजना तैयार कर ली गई है. रामलला के दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों और पर्यटकों को अयोध्या की स्काई लाइन का नजारा दिखाते हुए ई-कार्ट अलग-अलग मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगी. फिलहाल 25 ई-कार्ट ट्रायल के तौर पर अयोध्या लाई गई है. जल्द ही इनकी संख्या और बढ़ने वाली है. 

रूट मैप किया जा रहा तैयार
गोल्फ कार्ट का संचालन अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से किया जाएगा. अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि 25 गोल्फ कार्ट अयोध्या पहुंच गई हैं. इसी सप्ताह 25 गोल्फ कार्ट और अयोध्या पहुंचेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दर्शन की सुगमता के लिए ई-कार्ट के संचालन का निर्देश दिया था. अयोध्या विकास प्राधिकरण लोगों को सुविधाएं देने के साथ ही इसके रूट मैप पर भी विचार कर रही है. 

दरअसल, रामलला के दर्शन के अलावा प्रमुख मंदिरों हनुमानगढ़ी एड कनक भवन भी बड़ी संख्या में दर्शनार्थी जाते हैं. इसके साथ ही अन्य कई मठ-मंदिरों में भी भक्त बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. इसके लिए रूट मैप में इन स्थलों को भी शामिल करने की योजना है. अयोध्या की मुख्य सड़कों पर इससे प्रदूषण भी कम होगा. इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को गोल्फ कार्ट से घूमते अयोध्या की अपनी विशिष्ट इमारतों और स्काई लाइन को देखने का भी मौका मिलेगा.

राम पथ और गुप्तार घाट पर मिलेंगी ई कार्ट की सुविधा
गोल्फ कार्ट में राम पथ से लोग सवारी कर सकते हैं. साथ ही गुप्तार घाट से लेकर अयोध्या के सभी धार्मिक स्थलों पर चलेंगी. अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि गोल्फ कार्ट पर तीन शिफ्ट में तीन अलग-अलग चालक काम करेंगे. ताकि सुबह से लेकर शाम तक अयोध्या आने वालों को गोल्फ कार्ट का सफर कराया जा सके.

प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दी गई थी सुविधा
ई-कार्ट का ट्रायल रन प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर वृद्धजनों और दिव्यांगजनों के लिए किया गया था. इससे न सिर्फ उनको अयोध्या की सड़कों पर आरामदायक यात्रा का अनुभव मिला बल्कि प्रदूषण की समस्या भी कम हुई थी. इससे पहले इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी शुरू किया जा चुका है.

 

Read more!

RECOMMENDED