Baba Saheb Ambedkar Yatra: 14 अप्रैल से शुरू होगी IRCTC की बाबा साहब अंबेडकर यात्रा, 8 दिन की इस यात्रा में घूम सकते हैं 6 जगह

IRCTC की बाबा साहब अंबेडकर यात्रा की शुरुआत 14 अप्रैल से होगी. इसकी शुरुआत और समापन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर होगी. 7 रात और 8 दिन की यात्रा के दौरान बाबा साहब और बौद्ध धर्म से जुड़ी 6 जगहों की सैर कराई जाएगी.

14 अप्रैल से शुरू होगी बाबा साहब अंबेडकर यात्रा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 11:15 AM IST

भारतीय रेलवे अलग-अलग थीम पर आधारित जगहों पर भारत गौरव ट्रेन चला रहा है. इसी के तहत IRCTC ने बाबा साहब अंबेडकर यात्रा शुरू करने जा रहा है. इस ट्रेन से मुसाफिर बाबा साहब के जीवन से जुड़ी जगहों की सैर कर सकते हैं. इस यात्रा की शुरुआत बाबा साहब की जयंती के दिन यानी 14 अप्रैल 2023 को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से होगी. जबकि 21 अप्रैल को इस यात्रा का समापन भी दिल्ली में ही होगा.

7 रात, 8 दिन की होगी यात्रा-
बाबा साहब अंबेडकर यात्रा की शुरुआत दिल्ली से होगी. यह यात्रा 7 रात और 8 दिन की होगी. इस दौरान बाबा साहब के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों और बौद्ध विरासत को कवर किया जाएगा. इस यात्रा के दौरान 6 जगहों की सैर कराई जाएगी. ये ट्रेन बाबा साहब से जुड़ी इन जगहों तक जाएगी.

  • इस ट्रेन का पहला पड़ाव बाबा साहब की जन्मभूमि मध्य प्रदेश में महू है.
  • इसके बाद ट्रेन नागपुर में दीक्षाभूमि रवाना होगी. यहां नवयान बौद्ध धर्म के स्मारक दीक्षाभूमि की सैर कराई जाएगी.
  • नागपुर के बाद ट्रेन सांची के लिए रवाना होगी. मुसाफिर यहां स्तूप और अन्य बौद्ध स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं.
  • सांची के बाद ट्रेन वाराणसी जाएगी. यहां सारना्थ घूमने का मौका मिलेगा.
  • वाराणसी के बाद ट्रेन गया जाएगी. जहां महाबोधि मंदिर समेत दूसरे बौद्ध स्थल का भ्रमण किया जा सकता है.
  • गया के बाद सैलानियों को सड़क के रास्ते राजगीर और नालंदा की सैर कराई जाएगी. इसके बाद गया से ट्रेन से दिल्ली रवाना हो जाएगी.

कितना होगा किराया-
आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के लिए सैलानियों को 29440 रुपए देने होंगे. लेकिन अगर डबल या ट्रिपल टिकट बुक करते हैं तो इसमें छूट भी मिलेगी. डबल शेयरिंग के लिए प्रति व्यक्ति के हिसाब से 21650 रुपए किराया देना होगा. 5 साल से 11 साल तक के बच्चों के लिए किराया 20380 रुपए तय किया गया है.
इस पैकेज में मुसाफिरों को हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी. इसमें वेजिटेरियन फूड, साइडसीन के लिए बस, एसी होटलों में कमरे, ट्रेन में सिक्योरिटी और इंश्योरेंस की सुविधा शामिल है. रात को रुकने के लिए एसी रुम की व्यवस्था होगी. जबकि वॉश एंड चेंज के लिए नॉन-एसी रुम की सुविधा दी जाएगी.

कैसे बुक कर सकते हैं टिकट-
इस ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जाना होगा. इसके अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से भी टिकट बुक कर सकते हैं.
इस ट्रेनमें 600 सीटें हैं. ट्रेन का टिकट ऑनलाइन कहीं से भी बुक कर सकते हैं. लेकिन बोर्डिंग सिर्फ 3 स्टेशनों से ही कर सकते हैं. दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन, मथुरा और आगरा से ट्रेन में बोर्डिंग की सुविधा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED