Delhi Airport पर लगेज गुम होने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, Bag Tracks की शुरू हुई सुविधा, ऐसे उठाएं इसका लाभ

Delhi Airport पर बैग ट्रैक्स की सुविधा शुरू की गई है. यह एक स्मार्ट टैग है, जिसे चेक-इन सामान से जोड़ा जा सकता है और सक्रिय होने पर यह यात्री को बेल्ट विवरण, सामान के आगमन का समय और अन्य जानकारियों के बारे में एसएमएस के जरिए सूचित करता है.

Delhi Airport ( file photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 7:57 PM IST
  • बैग ट्रैक्स एक स्मार्ट टैग है, जिसे चेक-इन सामान से जोड़ सकते हैं
  • एसएमएस के माध्यम से मिलेगी सामान की जानकारी

प्लेन से यात्रा करने वालों के लिए काम की खबर है. दिल्ली हवाईअड्डे पर एक नई सुविधा शुरू की गई है. इसका उपयोग कर आप लगेज गुम होने के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं. यहां एक ऐसी सेवा है, जो यात्री को एसएमएस के जरिए सूचित करती है कि चेक-इन सामान कब और किस बैगेज बेल्ट पर आएगा. 

इस सेवा को बैग ट्रैक्स कहा जाता है और यह मूल रूप से एक स्मार्ट टैग है, जिसे यूजर अपने सामान में नाम टैग की तरह लगा सकते हैं और फिर अपने चेक-इन सामान को ट्रैक करने और एसएमएस के माध्यम से आवश्यक सूचनाएं प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या होता है बैग ट्रैक्स और यह कैसे काम करता है?

जहाज से उतरने के बाद सबसे पहले सामान की होती है चिंता
हम जब किसी यात्रा से लौट रहे होते हैं तो हमें हवाई जहाज से निकलने के बाद अपने सामान को वापस पाने के लिए जानकारी चाहिए होती है या पता करना होता है कि वह किस बैगेज बेल्ट पर आएगा. फ्लाइट के बाद यह काम बहुत झुंझलाने वाला होता है. लेकिन यदि आपको बैग ट्रैक्स सुविधा की जानकारी होगी तो आप इस झुंझलाहट से बच सकते हैं.

बैग ट्रैक्स क्या होता है 
बैग ट्रैक्स एक स्मार्ट टैग है जिसे चेक-इन सामान से जोड़ा जा सकता है और सक्रिय होने पर यह यात्री को बेल्ट विवरण, सामान के आगमन का समय और कुछ अन्य जानकारियों के बारे में एसएमएस के जरिए सूचित करता है. फिलहाल, यह Apple AirTag या अन्य ट्रैकिंग उपकरणों जितना सहज नहीं है, लेकिन यह लोगों को आगमन विवरण और बेल्ट विवरण जैसी बुनियादी जानकारी देने का काम करेगा. हालांकि यह सेवा वर्तमान में केवल घरेलू उड़ानों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर ही उपलब्ध है. यह सुविधा तब काम करती है जब आप दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचते हैं.

बैग ट्रैक्स एयरपोर्ट स्टोर्स पर उपलब्ध
आपको बता दें कि बैग ट्रैक्स को शुरू करना बेहद आसान होता है. आपको इसके लिए बस एयरपोर्ट से बैग ट्रैक्स खरीदना होगा. यह कई एयरपोर्ट स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध है. एक बार जब आपके पास टैग हो, तो बस इसे सक्रिय करें और फिर इसे सामान से जोड़ दें. आपके सामान की ट्रेकिंग शुरू हो जाएगी.

ऐसे करें एक्टिवेट 
बैग टैग को एक्टिवेट करने के लिए या तो बैग टैग पर यूनिक क्यूआर कोड को स्कैन करें या Bag.Hoi.in पर जाएं. इसमें मोबाइल नंबर और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सेटअप पेज पर पूछी गई अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें. अपना नाम, ई-मेल टाइप करें और अपने बैग टैग को एक उपनाम दें. आपका टैग एक्टिवेट हो जाएगा. इसके बाद  आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा कि आपका टैग अब सक्रिय हो गया है. दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने पर आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसे अपने सामान के साथ जोड़ सकते हैं.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें

 

Read more!

RECOMMENDED