बेटर डॉट कॉम ने तीन मिनट के वीडियो कॉल में निकाले 900 कर्मचारी, जानें क्या है वजह?

बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग ने बुधवार को अपने 900 कर्मचारियों को क्रूर जूम कॉल में निकाल दिया. भारतीय-अमेरिकी सीईओ ने कहा कि बड़े पैमाने पर छंटनी के पीछे बाजार की दक्षता, प्रदर्शन और उत्पादकता कारण थे.

बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:07 PM IST
  • कंपनी के कुल कर्मचारियों में 9 प्रतिशत लोगों को निकाला
  • कर्मचारियों के प्रदर्शन के कारण हुई फायरिंग
  • विवादों से पहले भी घिर चुके हैं विशाल

आपने कोरोना के समय में बहुत से लोगों को नौकरी गंवाते देखा या सुना होगा. उस समय कई कंपनियां अपने एम्पलाई को काम से निकाल रही थी. लेकिन अब ये हालात काबू में हैं, तो लोगों में नौकरी जाने का डर भी कम हो गया है. लोग अभी चैन की सांस ले ही रहे थे, कि एक कंपनी ने अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. दरअसल बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग ने बुधवार को अपने 900 कर्मचारियों को एक जूम कॉल में ये बताया कि उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया है. 

कंपनी के कुल कर्मचारियों में 9 प्रतिशत लोगों को निकाला 
भारतीय मूल के अमेरिकी सीईओ ने कहा कि बड़े पैमाने पर छंटनी के पीछे बाजार की दक्षता, प्रदर्शन और उत्पादकता कारण थे. सीएनएन के अनुसार विशाल गर्ग ने जूम कॉल के दौरान कर्मचारियों से कहा, "यह वह खबर नहीं है जिसे आप सुनना चाहते हैं. यदि आप इस कॉल पर हैं, तो आप उस अशुभ समूह का हिस्सा है जिसे बंद किया जा रहा है. यहां आपका रोजगार तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है." आपको बता दें कि निकाले गए कर्मचारियों में बेटर डॉट कॉम के कर्मचारियों की संख्या का लगभग 9 प्रतिशत हिस्सा है. बर्खास्त किए गए लोगों में कंपनी की संपूर्ण विविधता, इक्विटी और समावेशन टीम शामिल थी.

तीन मिनट के कॉल के दौरान निकाले 9 प्रतिशत कर्मचारी
एक कार्यकर्ता ने कॉल को फिल्माया और इसे सोशल मीडिया पर लीक कर दिया, जहां सीईओ को छुट्टियों से ठीक पहले कर्मचारियों को बर्खास्त करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा. डेली मेल के अनुसार, गर्ग ने तीन मिनट की कॉल के दौरान कहा कि 900 कर्मचारियों को निकालने का निर्णय "चुनौतीपूर्ण" था. उन्होंने कहा, "यह मेरे करियर में दूसरी बार है जब मैं ऐसा कर रहा हूं और मैं ऐसा नहीं करना चाहता. पिछली बार जब मैंने ऐसा किया था, तो मैं रोया था. इस बार, मुझे और मजबूत होने की उम्मीद है. हम कई कारणों से कंपनी के लगभग 15% लोगों की छंटनी कर रहे हैं."

कर्मचारियों के प्रदर्शन के कारण हुई फायरिंग
बेटर डॉट कॉम के प्रवक्ता ने बाद में 15 प्रतिशत के आंकड़े को सही करते हुए कहा कि वास्तविक संख्या 9 प्रतिशत के करीब थी. गर्ग ने कथित तौर पर बाद में "आलसी और अनुत्पादक" होने के लिए अपने  कर्मचारियों को फटकार भी लगाई. उन्होंने कहा, "आप लोग जानते हैं कि बर्खास्त किए गए लोगों में से कम से कम 250 लोग प्रतिदिन औसतन 2 घंटे काम कर रहे थे, जबकि पेरोल सिस्टम में एक दिन में 8 घंटे + काम करना होता है?" उन्होंने नेटवर्क ब्लाइंड पर एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "वे आपसे और हमारे उन ग्राहकों से चोरी कर रहे थे, जो बिलों का भुगतान करते है, जिससे हमारे बिलों का भुगतान होता है." 

विवादों से पहले भी घिर चुके हैं विशाल
यह पहली बार नहीं है जब विशाल गर्ग विवादों में आए हैं. अतीत में, एक ईमेल के लिए उनकी आलोचना की गई थी, जिसमें उन्होंने स्टाफ सदस्यों को बहुत कुछ सुनाया था. श्री गर्ग ने ईमेल में लिखा था, "तुम लोग बहुत धीमे हो. तुम लोग एक गूंगे डॉल्फिन के झुंड की तरह हो. तो इसे रोको, इसे रोको, इसको अभी रोक दो. तुम सब हमें शर्मिंदा कर रहे हो."
 

Read more!

RECOMMENDED