डीलक्स सुविधाओं से सुसज्जित Bharat Gaurav टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी...जानिए रूट और अन्य सुविधाओं से जुड़ी हर जानकारी

नॉर्थईस्ट के दर्शन कराने के लिए एक नई ट्रेन सुविधा की शुरुआत की गई. विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के सफदरजंग से विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है.

Bharat Gaurav
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 4:08 PM IST

भारतीय रेलवे ने भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन शुरू की जो पूर्वोत्तर की सुंदर पहाड़ी और संस्कृति से दुनिया को  कराएगी. विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के सफदरजंग से विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

ट्रेन को 'नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी' थीम के साथ लॉन्च किया गया था. ट्रेन आपको 15 दिनों की यात्रा पर ले जाएगी और देश के ज्यादातर पूर्वोत्तर राज्यों को कवर करेगी जिसमें त्रिपुरा में गुवाहाटी, शिवसागर, अगरतला और उदयपुर, असम में जोरहाट और काजीरंगा, नागालैंड में उनाकोटी, दीमापुर और कोहिमा और मेघालय में चेरापूंजी और शिलांग शामिल हैं.जिन लोगों को नहीं पता है उन्हें बता दें कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल है जोकि 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' और 'देखो अपना देश' के तहत आती है.

क्या है ट्रेन का किराया?
ट्रेन में दो तरह की क्लास, फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी में सीटें हैं और इसमें कुल 156 यात्री बैठ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रेल टूर पैकेज की कीमत एसी 2 टियर में प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये, एसी 1 केबिन के लिए 1,31,990 रुपये प्रति व्यक्ति और एसी 1 कूपे के लिए प्रति व्यक्ति 1,49,290 रुपये से शुरू होती है. भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर लगभग 33% रियायत है. टिकट की कीमत में होटल में ठहरने, सभी शाकाहारी भोजन, संबंधित शहरों में दर्शनीय स्थलों की लागत और अन्य लागतों के बीच यात्रा बीमा भी शामिल है.

क्या कुछ होंगी सुविधाएं?
डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन मिनी लाइब्रेरी, फाइन डाइनिंग रेस्तरां जैसी अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है. यात्री आराम से लाइब्रेरी से लेकर अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं. इसमें 2 डाइनिंग रेस्टोरेंट और एक किचन है, जहां भोजन का आनंद लिया जा सकता है. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियां और प्रत्येक कोच के लिए नियुक्त समर्पित सुरक्षा गार्ड जैसी सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है. 

कैसे बुक करें टिकट?
अगर आप इस दर्शनीय ट्रेन यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो आपको केवल भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की वेबसाइट - https://www.irctctourism.com पर जाना होगा. आप EMI विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं क्योंकि IRCTC ने Paytm और Razorpay पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है.


 

 

Read more!

RECOMMENDED