Youtube की मदद से भोपाल की रहने वाली इस लड़की ने की इंटरव्यू की तैयारी...ऑस्ट्रेलिया की कंपनी से मिला 56 लाख का पैकेज, जानिए कैसे

इंदौर में देवी अहिल्या इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की एक छात्रा ने प्लेसमेंट के मामले में यूनिवर्सिटी के सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी हैं. कम्प्यूटर साइंस में बीई करने वाली रीति नेमा को विदेशी कंपनी से शानदार सैलरी पैकेज ऑफर किया गया.

रिति नेमा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:50 AM IST

कैंपस सेलेक्शन आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है यदि आप जानते हैं कि इसे कैसे क्रैक करना है.  साल 2021-22 में कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान यूनिवर्सिटी और शहर के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली भोपाल की छात्रा रीति नेमा के साथ भी ऐसा ही हुआ. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीटेक) कर रही नेमा ने डीएवीवी इतिहास में सबसे बड़ा प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त करके सुर्खियां बटोरीं.

दिलचस्प बात यह है कि नेमा ने वर्ष 2021-22 के लिए आईआईएम इंदौर का सबसे हाइऐस्ट पैकेज प्राप्त किया है. ऑस्ट्रेलियन सॉफ्टवेयर बिजनेस एटलसियन ने उन्हें 57 लाख रुपये की मोटी सैलरी पर हायर किया है. न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह आईआईएम इंदौर के अधिकतम 49 लाख रुपये के पैकेज से लगभग 8 लाख रुपये अधिक था.

कैसे की तैयारी?
रीति नेमा ने YouTube वीडियो देखकर प्लेसमेंट की तैयारी शुरू की और इन वीडियो के माध्यम से उन्होंने इंटरव्यू के अलग-अलग लेवल्स और वे कैसे काम करते हैं, इसे समझने की कोशिश की. रीमा अपने चौथे सेमेस्टर में थी जब उन्होंने इंटरव्यू की तैयारी शुरू कर दी थी.रीति कहती हैं कि उन्होंने हर संभव सवाल की तैयारी के बाद अपने दोस्तों को मॉक इंटरव्यू देकर आत्मविश्वास हासिल किया. सभी ऑनलाइन मोड में, रीति को अपने इंटरव्यू में सेलेक्शन प्रोसेस के तीन दौर से गुजरना पड़ा. साक्षात्कार का पहला दौर आवेदकों के कोडिंग कौशल का परीक्षण था, और दूसरा सिस्टम डिज़ाइन के बारे में था और तीसरा मैनेजमेंट वैल्यूज के बारे में था.

2021-22 के प्लेसमेंट सीजन के दौरान लगभग 700 कंपनियों से ऑफर प्राप्त करने वाले 405 डीएवीवी छात्रों में रिति ने आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू के सभी राउंड को पूरा किया.

परिवार में कौन-कौन है?
तीन बहनों में सबसे छोटी, रीति स्कूल में भी एक प्रतिभाशाली छात्रा थी और बचपन से ही इंजीनियर बनने की ख्वाहिश रखती थी. उनके अन्य दो भाई-बहन सॉफ्टवेयर इंजीनियर और फैशन डिजाइनर के रूप में काम कर रहे हैं.रिती के लिंक्डइन पेज के अनुसार उन्हें मैथ्स ओलंपियाड और रूबिक क्यूब प्रतियोगिता में अपने स्कूल में गोल्ड मेडल मिल चुका है और वर्तमान में एटलसियन नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में वो इंजीनियर के रूप में कार्यरत हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED