Lok Sabha Elections 2024 को लेकर PM Modi का बड़ा प्लान, टिकट के लिए जनता से ही मांगे तीन नाम, सत्ता की हैट्रिक के लिए BJP ने ऐसे कसी कमर

लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ महीने ही बचे हैं. भाजपा ने सांसद उम्मीदवारों के लिए मंथन अभी से शुरू कर दिया है. इसके लिए नमो ऐप पर जन-मन सर्वे लॉन्च किया गया है, जिसमें सीधे जनता से ही राय ली जा रही है. संसद का शीतकालीन सत्र खत्म होते ही पीएम मोदी सभी राज्यों का दौरा शुरू करेंगे.

Prime Minister Narendra Modi (file photo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:28 PM IST
  • शीतकालीन सत्र खत्म होते ही पीएम मोदी सभी राज्यों का दौरा करेंगे शुरू 
  • घोषणा पत्र के लिए लोगों से मांगे जाएंगे सुझाव 

लोकसभा चुनाव 2024 में जीत की हैट्रिक लगाने की लिए बीजेपी ने पूरी तरह से कमर कस ली है. देश की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा प्लान तैयार किया है. पीएम मोदी हाल ही में हुए तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जीत के फॉर्मूले से 2024 फतह करना चाहते हैं. बीजेपी पिछले लोकसभा चुनाव में हारी या कमजोर 160 सीटों पर जनवरी में उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इन सीटों पर बीजेपी को मजबूत करने के लिए पिछले दो साल से काम चल रहा है. आइए जानते हैं सत्ता की हैट्रिक के लिए बीजेपी ने क्या-क्या तैयारी की है.

चुनाव प्रचार की कमान खुद संभालेंगे पीएम मोदी
लोकसभा के चुनाव प्रचार की कमान भी हमेशा की तरह इस बार भी पीएम मोदी ही संभालेंगे. संसद का शीतकालीन सत्र खत्म होते ही पीएम मोदी सभी राज्यों का दौरा शुरू करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी हर राज्य में कम से कम दो से तीन दिन जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी के सरकारी दौरों में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास होगा. पीएम मोदी राज्यों के दौरों में सरकारी कार्यक्रमों के साथ ही लोगों के बीच भी जाएंगे और बड़ी जनसभाओं का आयोजन किया जाएगा. 

ट्रिपल टेन के जरिए मिशन 2024 फतह करने की रणनीति
बीजेपी ने लोकसभा सीटों के लिहाज से देश को तीन जोन-ईस्ट, नॉर्थ और साउथ में बांट रखा है, तो मोदी सरकार ने देश को 10 क्लस्टर में बांटा है और 10 ही ग्रुप एनडीए के सांसदों के बनाए गए हैं. इतना ही नहीं 10 केंद्रीय मंत्रियों को भी चिह्नित करके उन्हें अलग-अलग ग्रुप के प्रभार की जिम्मेदारी सौंपी गई. इस तरह से ट्रिपल टेन के जरिए लोकसभा चुनाव की सियासी बिसात बिछाने ही नहीं बल्कि 2024 को फतह करने की रणनीति बनाई गई है. 

हारी बाजी जीतने का ऐसा है प्लान
मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने चुनावों की घोषणा से पहले ही कमजोर सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. इनमें से कई सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है. अब देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. 350 प्लस सीटों के टारगेट को हासिल करने के लिए बीजेपी अब उन सीटों पर फोकस कर रही है, जिन पर वह 2019 लोकसभा चुनाव में हार गई थी. बता दें कि हारी या कमजोर सीटों में से ज्यादातर सीटें दक्षिण और पूर्वी राज्यों की हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र की भी कई सीटें है. बीजेपी हारी सीटों पर सबसे पहले उम्मीदवार घोषित करेगी.

सांसद उम्मीदवारों के लिए मंथन शुरू
भाजपा ने सांसद उम्मीदवारों के लिए मंथन अभी से शुरू कर दिया है. इसके लिए नमो ऐप पर जन-मन सर्वे लॉन्च किया गया है, जिसमें सीधे जनता से ही राय ली जा रही है. इस सर्वे के तहत भाजपा सांसदों के कामकाज पर जनता की राय मांगी गई है. इसके अलावा हर लोकसभा क्षेत्र से तीन संभावित उम्मीदवारों के नाम सुझाने को भी कहा गया है. पीएम मोदी जनता के फीडबैक, सर्वे को महत्व देते रहे हैं. ऐसे में यदि किसी सांसद का रिव्यू ऐप पर खराब आता है तो उसके टिकट की संभावनाओं पर भी असर पड़ेगा.

नमो ऐप पर चल रहे जन-मन सर्वे में रखे गए हैं तीन पैरामीटर 
सांसदों की रेटिंग के लिए नमो ऐप पर चल रहे जन-मन सर्वे में तीन पैरामीटर रखे गए हैं. ये पैरामीटर्स हैं- सांसदों तक जनता की पहुंच और उनकी विजिबिलिटी, परफॉर्मेंस से संतुष्टि और लोकप्रियता का स्तर. इसके अलावा मोदी सरकार के कामकाज को लेकर भी जनता की राय मांगी गई है. इसमें बेहद खराब से लेकर शानदार तक का पैमाना दिया गया है. यह रेटिंग आर्थिक मामलों, राष्ट्र सुरक्षा, भविष्य की योजनाओं, दुनिया में भारत की ग्रोथ, हेल्थकेयर और रोजगार की संभावनाओं को लेकर की जा रही है.

चुनाव अभियान समिति का गठन
बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र और चुनाव अभियान समिति का गठन भी करेगी. घोषणा पत्र के लिए देश भर से लोगों से सुझाव मांगे जाएंगे. केंद्रीय मंत्रियों से घोषणापत्र के लिए उनके मंत्रालयों से संबंधित सुझाव पहले ही मांगे जा चुके हैं. इस तरह बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 को जीतने की मुहिम को अमलीजामा पहनाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED