Ram Mandir: हर बूथ से रामलला के दर्शन की तैयारी करेगी बीजेपी...लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा प्लान

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक में आयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लेकर कार्यक्रम की रूपरेखा और वोटरों को टारगेट करने का कार्य किया गया. इस माध्यम से भारतीय जनता पार्टी और राम मंदिर आंदोलन में उसके सहयोग के भाव को जोड़ा जाएगा जिससे पार्टी को लोकसभा चुनाव में मदद मिलेगी.

Ramlala
अभिषेक मिश्रा
  • लखनऊ,
  • 03 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:34 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद बीजेपी बड़े तौर पर श्रद्धालुओं को दर्शन कराने की तैयारी कर रही है. इसके लिए उत्तर प्रदेश में कार्यकर्ता को तैयार करते हुए श्रद्धालुओं को अयोध्या पहुंचने की कार्य योजना बनाई गई है. वहीं बीजेपी की ओर से आह्वान किया गया है कि मंदिर-मंदिर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही प्रत्येक मंदिर और घरों में राम ज्योति जलाने का आह्वान भी किया गया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक हर एक बूथ से कार्यकर्ता श्रद्धालुओं के दर्शन के इंतजाम करेगा और इसके लिए बाकायदा जिम्मेदारी तय की गई है. 

किन लोगों को मिलेगा लाभ
हाल में हुई राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक में कार्यक्रम की मुख्य बातों को तय किया गया और उसके साथ ही अब यूपी की प्रदेश इकाई भी तैयारी में लगने जा रही है. माना जा रहा है कि 50 हजार लोगों को प्रत्येक दिन 22 जनवरी के बाद अयोध्या ले जाने की निशुल्क व्यवस्था पार्टी कार्यकर्त्ता करेगा. फरवरी अंत तक यह माहौल बनाया जाएगा. जिसके जरिए लगभग एक करोड़ लोगों को अयोध्या पहुंचने की तैयारी की जा रही है. सूत्र बता रहे हैं कि इस माध्यम से भारतीय जनता पार्टी और राम मंदिर आंदोलन में उसके सहयोग के भाव को जोड़ा जाएगा जिससे पार्टी को लोकसभा चुनाव में मदद मिलेगी. यह योजना केवल उत्तर प्रदेश नहीं पूरे देश पर लागू होगी जिसे आमतौर से निम्न आय वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा.

घर-घर जलेगी राम ज्योति
वहीं प्रदेशभर के लाखों मंदिरों में माहौल बनेगा, इसके साथ ही घर-घर राम ज्योति जलाई जाएगी. इसके जरिए लोगों को प्राण प्रतिष्ठा जैसा ही आध्यात्मिक माहौल अपने आवास पर ही मिलेगा. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी कोशिश करेगी कि गांव-गांव, शहर-शहर बीजेपी के नेता भंडारे आयोजित करेंगे. इस कड़ी में बीजेपी 25-26 जनवरी से अयोध्या में दो माह तक विशाल भंडारे का आयोजन करेगी. देश के सभी प्रदेशों से श्रद्धालुओं को अयोध्या में दर्शन और भोजन कराया जाएगा. यह क्रम लगातार 60 दिनों तक चलेगा. इसमें प्रदेश के भाजपा संगठन, समाज सेवी और ट्रस्ट आदि सहयोग कराएंगे. इसके अलावा सभी प्रदेशों में भंडारे हेतु कमेटियां बनाई गई हैं.

इस अभियान की रूप रेखा को समझे  
- सबको अच्छे से दर्शन करवाना है. बिना भेदभाव के करना है दर्शन और किसी को असुविधा ना हो. 
- 22 जनवरी के बाद आम लोगों को राम मंदिर का दर्शन करने के लिए सहयोग करने के लिए कहा गया है.
- बीजेपी हर बूथ लेबल से कार्यकर्ताओं को राम मंदिर का दर्शन कराएगी.
- 25 जनवरी से 25 मार्च तक बीजेपी मुहिम चलाएगी, एक दिन में तकरीबन 50 हजार लोगों को राम मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे.
- 50 हजार लोगों की रुकने की व्यवस्था अयोध्या में बीजेपी नेताओं द्वारा की जायेगी.
- हर बूथ से आम लोगों को राम मंदिर के दर्शन करने के लोगों को भेजेगी और बीजेपी नेता सिर्फ सहयोग और व्यवस्था करेंगे.

रहने-ठहरने की व्यवस्था
यूपी डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि अयोध्या के सुलभ दर्शन सबकी जिम्मेदारी है और इसीलिए सरकार से लेकर संगठन सभी पूरी तैयारी कर रहे हैं. अयोध्या में सबके दर्शन और आयोजन के बाद की व्यवस्था की जाएगी. अयोध्या में सभी तैयारियां को दुरुस्त किया गया है. रहने ठहरने से लेकर दर्शन को सुलभ बनाने के लिए सभी लोग आगे आ रहे हैं. यह अपने आप में बड़ा आयोजन है, जिन्हें निमंत्रण मिला है वह आ रहे हैं. दर्शन के लिए 22 तारीख के बाद सभी की व्यवस्था की जाएगी. वहीं रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की व्यवस्था के बाद प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. सबकी व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए सभी कार्यकर्ता जुड़कर राम मंदिर के दर्शन को सफल बनाने में लगेंगे.

वोटर्स को किया जा रहा एक्टिव
वहीं बीजेपी की इस कवायत पर राजनेतिक विश्लेषक प्रमोद गोस्वामी ने कहा कि बीजेपी केवल सत्ता ही नहीं बल्कि जन सरोकारों की भी राजनीतिक करती है. इस अभियान के जरिए बीजेपी अपने कार्यकर्ता के जरिए मतदाता को एक्टिवेट कर रहीं हैं. वही जो मतदाता दूसरी पार्टी से जुड़ गया है उसे धर्म के आधार पर जोड़ने की कवायत में लगी है. उन्होंने कहा कि अपने आप को हिंदुत्व का प्रमुख दल बताते हुए मंदिर के आंदोलन, लगातार हुए संघर्ष और आज की बदलाव को याद दिलाने की कोशिश की जा रही है. इसका सीधा असर आने वाले चुनाव पर दिखाई देगा और बीजेपी का संगठन और सरकार दोनों इसे सफल बनाने में लगे हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी की रणनीति है कि करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन कराया जाए. इसके साथ ही इस माहौल में कहीं ना कहीं चुनाव में जाने की तैयारी भी की जा रही है. वहीं इस कवायत में संघ के कार्यकर्ता भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. उसके पदाधिकारी और कार्यकर्ता घर-घर जाकर अक्षत वितरण का कार्यक्रम करते हुए हजारों की संख्या में लोगों को अयोध्या आने का न्योता भी दे रहे हैं. वहीं बीजेपी बड़े अभियान के तौर पर राम मंदिर के उद्घाटन के बाद उनके मंदिर दर्शन को और भव्य बनाने की तैयारी में लग चुकी है.

 

Read more!

RECOMMENDED