Budget 2022: महिलाओं से जुड़ी तीन स्कीम को मिलेगा बढ़ावा, जानिए इनके बारे में

हिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिक्र करते हुए देश में चलाई जा रही 3 योजनाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की महिला शक्ति को और सशक्त किया है. इस योजनाओं में मिशन शक्ति (Mission Shakti) , मिशन वात्सल्य योजना (mission vatsalya scheme) और सक्षम आंगनबाड़ी पोषण-2 जैसी योजनाएं शामिल हैं.

Budget 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:01 PM IST
  • मिशन शक्ति से महिलाएं होंगी सशक्त
  • नारी सशक्तिकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022-23 का आम बजट पेश कर दिया है. बजट में आम आदमी के विकास से जुड़ी कई योजनाओं की घोषणा की गई है. बजट भाषण में महिला सशक्तिकरण का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, इसके साथ कई पुरानी योजनाओं में सुधार किया गया है. 

इसी कड़ी में उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिक्र करते हुए देश में चलाई जा रही 3 योजनाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की महिला शक्ति को और सशक्त किया है. इस योजनाओं में मिशन शक्ति (Mission Shakti) , मिशन वात्सल्य योजना (mission vatsalya scheme) और सक्षम आंगनबाड़ी पोषण-2 जैसी योजनाएं शामिल हैं. 

2 लाख आंगनबाड़ियों को विकसित किया जा रहा है 

वित्त मंत्री ने कहा कि सक्षम आंगनबाडी में पहले से ज्यादा बेहतर इंस्फ्रास्ट्रक्टर, ऑडियो विजुअल एड्स, क्लीन एजर्सी जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं. इस योजना के तहत 2 लाख  आंगनबाड़ियों को विकसित किया जा रहा है.

सक्षम आंगनबाड़ी और पोषण 2.0 योजना

आपको बताते चलें कि सक्षम आंगनबाड़ी और पोषण 2.0 योजना की मदद से शिशुओं के पोषण, और उसकी डिलीवरी पर होने वाले खर्च को सरकार द्वारा वहन किया जाता है. सरकार ने इस योजना को इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विस (ICDS) की जगह शुरू किया है. बच्चों और महिलाओं को भोजन के साथ प्री स्कूल एजुकेशन जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं. इसके साथ में प्राइमरी हेल्थकेयर, समय-समय पर वैक्सीनेशन और हेल्थ चेकअप की सुविधाएं भी मिलती हैं. 

मिशन शक्ति से महिलाएं सशक्त 

वित्त मंत्री ने महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए 2022 के बजट में मिशन शक्ति के सुदृढ़ीकरण और विस्तार पर भी प्रकाश डाला. ये एक ऐसी परियोजना है जिसका उद्देश्य देश भर में लाखों महिलाओं के जीवन को सुधारना और उन्हें सशक्त बनाना है. मिशन शक्ति को सफल बनाने के लिए सरकार राज्यों के साथ मिलकर काम करेगी, जिससे राष्ट्र निर्माण में मदद मिलेगी. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED