सावधान ! देश में बढ़ता जा रहा ओमिक्रॉन का खौफ, 100 के पार हुआ आंकड़ा... अकेले महाराष्ट्र में 40 केस

Omicron Variant Cases In India: ओमिक्रॉन वेरिएंट(Omicron Variant) को शुरुआत से ही डेल्डा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. इसके फेलने की रफ्तार डेल्टा से भी ज्यादा है. यहां तक की ये भी कहा जा रहा है कि जनवरी तक देश पर वायरस का प्रकोप एक बार फिर हो सकता है.

बढ़ रहा ओमिक्रोन वेरिएंट का खतरा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:35 PM IST
  • अकेले महाराष्ट्र में सामने आए ओमिक्रॉन के 32 केस
  • राजधानी दिल्ली में भी हालात हो रहे बेकाबू

Omicron Variant Update In India: देश में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant Cases In India) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश भर में अब तक ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 100 के पार पहुंच गए हैं.  केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या अब देश में 100 को पार कर गई है और अब तक 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ये संक्रमण सामने आए हैं. वहीं, महाराष्ट्र में अकेले 32 से बढ़कर आंकड़ा 40 पहुंच गया है. हालांकि, इनमें से 25 मरीजों को नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद घर भेज दिया गया है.

मंत्रालय के आंकड़ों से देश भर में 101 ओमिक्रॉन मामलों (Omicron Cases) का पता चला, हालांकि अब यह आंकड़ा बढ़कर 109 हो गया है. महाराष्ट्र में 8 नए मामले दर्ज होने के बाद यह संख्या बढ़ी है. अकेले पुणे में 6 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, दिल्ली में 22 मामले दर्ज किए गए हैं. अन्य राज्यों की बात करें तो राजस्थान में 17, कर्नाटक और तेलंगाना में आठ-आठ, गुजरात और केरल से भी पांच-पांच मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल ने ओमिक्रॉन के एक-एक मामले की सूचना दी है.

19 जिलों में सबसे ज्यादा खतरा- लव अग्रवाल 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अभी 19 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण बहुत ज़्यादा है, वहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5-10 प्रतिशत के बीच है. केरल में ऐसे 9 जिले, मिजोरम में 5 जिले, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश में ऐसे एक-एक जिले हैं. 

डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक ओमिक्रॉन

ओमिक्रॉन (Omicron) को शुरुआत से ही डेल्डा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. इसके फेलने की रफ्तार डेल्टा से भी ज्यादा है. यहां तक की ये भी कहा जा रहा है कि जनवरी तक देश पर वायरस का प्रकोप एक बार फिर हो सकता है. 2 दिसंबर को जहां देश में सिर्फ 2 केस थे 17 दिसंबर तक इनकी संख्या 100 से अधिक हो गई है. ऐसे में स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी लोगों को एक बार फिर सावधान होने की सलाह दी है. 

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देख देश भर में सतर्कता बढ़ गई है. विदेश से आने वाले लोगों पर भी लगातार नजर रखी जा रही है. लगातार लोगों की कोरोना जांच की जा रही है ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके. वहीं, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए मुंबई में 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED