CBI Raid: कौन हैं RJD के Sunil Singh, Faiyaz Ahmad, Ashfaque Karim और Subodh Rai, जिनके ठिकानों पर CBI ने की है छापेमारी

बिहार में आरजेडी नेताओं पर सीबीआई ने छापा मारा है. आरजेडी सांसद डॉ. फैयाज अहमद, अशफाक करीम, एमएलसी सुनील सिंह और पूर्व एमएलसी सुबोध राय के ठिकानों पर छापेमारी की गई है. सीबीआई की टीम ने 24 ठिकानों पर छापा मारा है. एमएलसी सुनील सिंह बिस्कोमान के अध्यक्ष हैं, जबकि डॉ. फैयाज अहमद के कई स्कूल चलते हैं.

सुनील सिंह, डॉ. फैयाज अहमद और अशफाक करीम
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 24 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 12:10 PM IST
  • सीबीआई ने आरजेडी नेताओं के ठिकानों पर की छापेमारी
  • लैंड फॉर जॉब स्कैम में 24 ठिकानों पर छापेमारी

आरजेडी नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों की नजर टेढ़ी हुई है. सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब स्कैम में 24 ठिकानों पर एक्शन लिया है. सीबीआई की टीम ने आरजेडी एमएलसी सुनील सिंह, पूर्व आरजेडी एमएलसी सुबोध राय, राज्यसभा सांसद अशफाक करीम और फैयाज अहमद के ठिकानों पर छापेमारी की गई है. चलिए आपको बताते हैं कि इन नेताओं की आरजेडी में सियासी हैसियत क्या है. पार्टी में कितने ताकतवर माने जाते हैं ये नेता.

कौन हैं सुनील सिंह-
सुनील सिंह आरजेडी से विधान परिषद के सदस्य हैं. सुनील सिंह बिस्कोमान के अध्यक्ष भी हैं. बिस्कोमान की तरफ से किसानों को खाद-बीज समेत तमाम चीजें दी जाती हैं. सुनील सिंह राजपूत जाति से आते हैं. सियासी गलियारों में इनकी बड़ी पकड़ मानी जाती है. सुनील सिंह को लालू परिवार का करीबी माना जाता है. ये आरजेडी के कोषाध्यक्ष भी हैं. 

सुबोध राय को जानिए-
सुबोध राय आरजेडी नेता और पूर्व एमएलसी हैं. सुबोध यादव जाति से आते हैं. सुबोध राय को लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता है. सुबोध राय ने पिछला चुनाव वैशाली सीट से लड़ा था. लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था.

अशफाक करीम-
अशफाक करीम आरजेडी के राज्यसभा सांसद हैं. वो कटिहार मेडिकल कॉलेज के सर्वेसर्वा हैं. सीबीआई ने करीम के घर पर छापा मारा है. इससे पहले भी उनके घर पर छापेमारी हो चुकी है. जिसमें करोड़ों रुपए मिले थे. 

डॉ. फैयाज अहमद-
फैयाज अहमद आरजेडी के राज्यसभा सांसद हैं. डॉ. फैयाज बिस्फी से आरजेडी के विधायक भी रह चुके हैं. उनको आरजेडी का बड़ा नेता माना जाता है. डॉ. फैयाज अहमद का जन्म मधुबनी हुआ था. वो ललित नारायण मिश्रा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पीएचडी की डिग्री ली है.  मधुबनी में उनका एक मेडिकल कॉलेज है. इसके अलावा कई स्कूल और बीएड कॉलेज भी चलाते हैं. फैयाज अहमद साल 2020 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हरिभूषण ठाकुर बचौल से हार गए थे. इससे पहले साल 2010     और 2015 में दो बार विधानसभा का चुनाव जीते हैं. पिछले विधानसभा में दिए आंकड़ों के मुताबिक फैयाज अहमद 11.7 करोड़ रुपए के मालिक हैं. 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED