Delhi Chief Minister : केजरीवाल सरकार दिल्ली में निर्माण कार्यों में लगे पंजीकृत श्रमिकों को देगी पांच-पांच हजार रुपए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में निर्माण कार्यों में लगे पंजीकृत सभी श्रमिकों को पांच हजार रुपए की वन टाइम आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.  इस ऐलान से दिल्ली में पंजीकृत हजारों श्रमिक लाभांवित होंगे. पूरी दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है. श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को इस अवधि के दौरान प्रत्येक निर्माण श्रमिक को वित्तीय सहायता के रूप में 5000 रुपए प्रतिमाह देने का निर्देश दिया गया है, जब निर्माण गतिविधियों की अनुमति नहीं है. वित्तीय सहायता देने के लिए जल्द ही फंड जारी किया जाएगा और श्रमिकों को खाते में तत्काल वह राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:00 PM IST
  • दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है
  • दिल्ली सरकार के सहायता देने के निर्णय से 10 लाख से ज्यादा निर्माण श्रमिकों को होगा फायदा
  • जल्द फंड जारी किया जाएगा और श्रमिकों को खाते में की जाएगी राशि ट्रांसफर 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में निर्माण कार्यों में लगे पंजीकृत सभी श्रमिकों को पांच हजार रुपए की वन टाइम आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.  इस ऐलान से दिल्ली में पंजीकृत हजारों श्रमिक लाभांवित होंगे. पूरी दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है. श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को इस अवधि के दौरान प्रत्येक निर्माण श्रमिक को वित्तीय सहायता के रूप में 5000 रुपए प्रतिमाह देने का निर्देश दिया गया है, जब निर्माण गतिविधियों की अनुमति नहीं है. वित्तीय सहायता देने के लिए जल्द ही फंड जारी किया जाएगा और श्रमिकों को खाते में तत्काल वह राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. दिल्ली सरकार के इस निर्णय से 10 लाख से ज्यादा निर्माण श्रमिकों को फायदा होगा और वित्तीय सहायता के तौर पर उन पर 500 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी प्रदूषण के चलते निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध होने के दौरान पंजीकृत 7 लाख से अधिक श्रमिकों को 5-5 हजार रुपए की वन टाइम वित्तीय सहायता दिया था और इस पर करीब 350 करोड़ रुपए खर्च आया था.

निर्माण कार्यों पर रोक की निगरानी के लिए 586 टीमें बनाई गई हैं
गत 30 अक्टूबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को देखते हुए निर्माण एवं विध्वंस कार्यों पर रोक लगाने का आदेश दिया था. दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्यों पर रोक की निगरानी के लिए 586 टीमें बनाई है. वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में 521 वाटर स्प्रिंगलिंग मशीनें, 233 एंटी स्मॉग गन, 150 मोबाइल एंटी स्मॉग से गन पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

 


 

Read more!

RECOMMENDED